रांची: सिटी के भाई-बहनों ने सोमवार को राखी फेस्टिवल सेलिब्रेट किया। शुभ मुहूर्त में बहनों ने अपने भाई की कलाई पर राखी बांधी और उनके स्वस्थ जीवन कामना की। वहीं भाइयों ने भी अपनी-अपनी बहनों को हर तरह की समस्याओं से रक्षा का वचन दिया। कोरोना काल में भी भाई-बहन के प्यार में कोई कमी नहीं दिखी। संक्रमण से बचते हुए बहनों ने अपने भाई की कलाई पर राखी बांधी तो भाइयों ने भी इन्फेक्शन से बचने और बचाने का संकल्प लिया। इस बार रक्षाबंधन जैसे पवित्र त्योहार पर भी कोविड-19 का प्रकोप बना हुआ है। इस वायरस ने कई त्योहारों के रंग फीके कर दिए, लेकिन भाई और बहन के अटूट रिश्तों के इस त्योहार पर वायरस बेअसर रहा।

शुभ मुहूर्त में मना रक्षाबंधन

सोमवार को सुबह साढे़ नौ से ग्यारह, अपराह्न 12 से एक और दोपहर 2.21 से 7.20 बजे तक राखी बांधने के लिए शुभ मुहूर्त था। इसी शुभ मुहूर्त में बहनों ने अपने भाई को तिलक-अक्षत लगाया और कलाई में राखी बांधी। पूरे दिन रक्षाबधंन को लेकर भाई-बहनों में गजब का उत्साह रहा। कोरोना की वजह से अधिकतर बहनों ने घर पर ही रंग-बिरंगी राखियां तैयार की थी। वहीं अपने भाई को खिलाने के लिए मिठाई भी खुद से ही बनाया था। कोरोना की वजह से इस बार पूजा का अंदाज जरा बदला-बदला नजर आया। पूजा की थाली में राखी, रोड़ी, चंदन के साथ-साथ हैंड सेनेटाइजर भी नजर आया। वहीं भाई और बहन दोनों के चेहरे पर मास्क लगा रहा।

विपदाओं से बचाने का वचन

रक्षा बंधन के त्योहार के अवसर पर भाई अपनी बहन को हर संकट से बचाने का वचन देता है। इस बार कोरोना जैसी विपदा से भी बचाने का भाइयों ने अपनी बहन को वचन दिया। कहा कि कोविड-19 से बचने का एकमात्र उपाय सेफ्टी ही है। इसलिए घर के सभी लोग मास्क और सेनेटाइजर का प्रयोग करेंगे और इन्फेक्शन फैलने से बचाएंगें।

इस बार की राखी मनाने का अंदाज बिल्कुल अलग रहा। राखी बांधने से पहले दोनों भाई-बहन ने हैंड सेनेटाइज किया। इसके बाद रक्षाबंधन सेलिब्रेट कर भाई-बहन ने एक-दूसरे का मुंह मिठा कराया।

- रुचि, अदिति

रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन का बहुत ही प्यारा त्योहार है। हमलोगों ने पूरी सेफ्टी के साथ इस फेस्टिबल को सेलिब्रेट किया। चेहरे पर मास्क लगाकर और हैंड सेनेटाइज करने के बाद ही हमलोगों ने रक्षाबंधन मनाया। इस रक्षाबंधन में हम दोनों ने कोरोना से बचाव का संकल्प लिया।

-तान्या, प्रिंस

राखी की डोर एक मजबूत डोर है। इससे भाई-बहन का रिश्ता मजबूती से बंधा रहता है। हम दोनों भाई-बहन ने राखी के अवसर पर कोरोना जैसी विपदा से एक-दूसरे की सुरक्षा करने का वचन दिया। परिवार के सभी सदस्यों ने मिलकर रक्षाबधंन सेलिब्रेट किया।

-रिशिका, उत्कर्ष

इस साल कोरोना का कहर सभी देशवासियों पर बना हुआ है। लेकिन कोरोना का कहर भी भाई-बहन के प्यार को कमजोर नहीं कर सकता है। इस त्योहार का इंतजार हम पूरे साल करते हैं। कोरोना की वजह से इसे फीका नहीं पड़ने दे सकते हैं।

-अलिशा, अर्चित

ऑनलाइन मना रक्षाबंधन

भाई-बहन के इस त्योहार को सेलिब्रेट करने में इंटरनेट की भी महत्वूर्ण भूमिका रही। कई भाई-बहनों ने ऑनलाइन ही रक्षाबंधन सेलिब्रेट किया। कोरोना की वजह से जो भाई अपनी बहन के पास नहीं जा सके और जो बहनें भाई से मिलने नहीं जा सकीं। उन लोगों ने ऑनलाइन अपने भाई-बहन से मिलकर इस त्योहार को मनाया। वीडियो कॉलिंग के सहारे बहनों ने अपने भाई को राखी बांधी वहीं भाइयों ने भी ऑनलाइन ही बहन की रक्षा करने का वचन दिया। सभी भाई-बहनों ने मिलकर कोरोना वायरस से जल्द से जल्द मुक्ति देने की प्रार्थना की।

Posted By: Inextlive