रांची: कोरोना महामारी को लेकर जारी सभी गाइडलाइंस का पालन करेंगे। लेकिन, अब जिम खोलने में तनिक भी देर न करे सरकार। यह कहना है प्रतिदिन जिम जाने वाले बॉडी बिल्डर्स से लेकर जिम ऑपरेटर्स व ओनर्स का। दरअसल, एक साल में मुश्किल से चार महीने ही जिम ट्रेनर्स और बॉडी बिल्डर्स को जिम जाने का मौका मिला। कोरोना की फ‌र्स्ट वेव में साल 2020 में अप्रैल से अक्टूबर तक जिम बंद रहे तो इस साल दूसरी लहर के कारण अप्रैल महीने से ही जिम बंद हैं। ऐसे में बीते एक साल में लगभग दस महीने जिम बंद रहने से जिम ओनर्स की हालत खस्ता होने लगी है। कई जिम ओनर्स का कहना है कि फांइनांशियल कंडिशन खराब होने की वजह से जिम बंद करने की नौबत आ गई है। वहीं कुछ ओनर्स व जिम ट्रेनर्स दूसरी जॉब या बिजनेस की तलाश में लगे हैं। जिम ऑपरेटर्स के साथ-साथ आम पब्लिक को भी परेशानी हो रही है, जिन्हें हर दिन जिम जाने की आदत है उनकी सेहत पर प्रभाव पड़ रहा है। प्रॉपर ट्रेनिंग नहीं मिलने से सेहत पर उल्टा ही असर पड़ रहा है। लोग घर पर ही एक्सरसाइज कर रहे हैं लेकिन इससे उन्हें कोई फायदा नहीं हो रहा है।

इनकम बंद, खर्च जस का तस

जिम ऑपरेटर्स का कहना है कि लगभग दस महीने से आर्थिक बोझ बढ़ता जा रहा है,जबकि इनकम कुछ नहीं है। रेंट, स्टाफ्स की सैलरी समेत अन्य सभी खर्चे जस के तस बने हुए हैं। किराया से लेकर बिजली बिल जिम संचालकों को अपनी जेब से भरना पड़ रहा है। वहीं इसी आर्थिक तंगी में घर भी चलाना है। सिटी के अलग-अलग स्थानों में संचालित सभी जिम ओनर्स का कहना है कि जिम से ही उनकी रोजी-रोटी चलती है। पिछले कई महीने से जिम बंद होने से इनकम नहीं है। जिम ओनर्स अब टूटने लगे हैं, उन्हें सरकार से राहत की उम्मीद है।

जिम इंस्ट्रक्टर्स भी हुए बेरोजगार

हर महीने 20 से 30 हजार रुपए कमाने वाले जिम इंस्ट्रक्टर भी बेरोजगार हो चुके हैं, जिससे उनकी रोजी-रोटी चल रही थी। अब खाने के भी लाले पड़ गए हैं। ट्रेनर को तीन जून से जिम खुलने की उम्मीद थी लेकिन जिम ना खुलने से सभी इंस्ट्रक्टर्स मायूस हो गए हैं। जिम ट्रेनर्स का कहना है कि सभी दुकानों को खोलने की परमिशन मिल गया है लेकिन जिम खोलने की अनुमति अबतक नहीं मिली है। जबकि जिम ओनर्स सभी रुल को फॉलो करते हुए सेंटर ऑपरेट करने को तैयार है। सोशल डिस्टेंसिंग से लेकर कोविड-19 इन्फेक्शन के सभी इंतजाम जिम में किए जाएंगे।

क्या कहते हैं लोग

लॉकडाउन में जिम नहीं जाने से हर दिन थकान-सी लगती है। बगैर जिम के हेल्थ भी ठीक नहीं रह रहा है। घर पर ही बीते दो महीने से हल्की-फुल्की कसरत कर लेता हूं। घर पर सभी इंस्ट्रूमेंट्स भी नहीं हैं जिससे प्रॉपर एक्सरसाइज हो सके। सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो करते हुए जिम खोलने की अनुमति मिलनी चाहिए।

-करण

सरकार को जल्द से जल्द जिम खोलने के ऑडर्र देने चाहिए। जिम करने से भी लोगों की इम्यूनिटी पॉवर ग्रोथ होती है। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए इम्यून पॉवर मजबूत होना बहुत जरूरी है। घर पर उतना साधन नहीं रहता है कि ठीक से एक्सरसाइज हो सके।

-शुभम कुमार

जिम संचालक ने बताया

लॉकडाउन में काफी नुकसान हो चुका है। दस महीने से बिजनेस बंद है। जिम सेंटर बंद कर घर में बैठा हूं। बीते एक साल में चार महीने भी ठीक से जिम नहीं खुला है। जिम का किराया, स्टॉफ की सैलरी, हाउसकीपिंग जैसे सभी खर्च जस के तस बने हुए है। सभी नॉ‌र्म्स को मानते हुए हम लोग जिम ऑपरेट करने के लिए तैयार हैं।

-श्याम ओझा

Posted By: Inextlive