रांची: यदि आप भी 27 फरवरी को रांची हावड़ा स्पेशल ट्रेन में सफर करने वाले हैं तो आपके लिए यह खबर बेहद जरूरी है। जी हां, रांची हावड़ा स्पेशल ट्रेन संख्या 02896 रांची से हावड़ा तक नहीं जाएगी। ट्रेन रांची से खुलेगी और टाटानगर रेलवे स्टेशन तक ही जाएगी। वहीं, ट्रेन संख्या 02895 हावड़ा रांची स्पेशल ट्रेन हावड़ा स्टेशन की जगह 27 फरवरी को टाटानगर स्टेशन से खुलकर रांची तक आएगी। ऐसे में रांची और हावड़ा के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को इस दिन टाटानगर तक ही सफर करना होगा। इस संबंध में दक्षिण पूर्व रेलवे की ओर से सूचना दी गई है।

क्या है मामला

दरअसल, खड़गपुर मंडल में गार्डर निर्माण के कारण ट्रेन का रूट बदला गया है। खड़गपुर मंडल की ओर से अंदुल और संकरैल स्टेशन के बीच इस दौरान गार्डर लांच किया जाएगा, जिसके लिए सात घंटे रेलवे रूटों को बदला जाएगा। हालांकि, 28 फरवरी से रांची से हावड़ा के बीच चलने वाली ट्रेनें सामान्य समय में चलेंगी। ट्रेन रांची स्टेशन से सुबह सात बजे खुलती है और हावड़ा दोपहर 3.10 बजे पहुंचती है।

5 स्टेशन पहले रुकेगी ट्रेन

रांची हावड़ा स्पेशल ट्रेन के समय में बदलाव होने से ट्रेन पांच स्टेशन पहले रुकेगी। वहीं टाटानगर से फिर से चलने पर पांच स्टेशन पहले से ही ट्रेन शुरू होंगी। इन पांच स्टेशनों में घाटशिला, चाकुलिया, झारग्राम, खड़गपुर और हावड़ा जंक्शन शामिल हैं।

बालसिरिंग स्टेशन पर इंटरलॉकिंग काम पूरा

वहीं, रांची रेल मंडल से जानकारी मिली की मंडल के बालसिरिंग रेलवे स्टेशन में इंटरलॉकिंग पूरा हो गया है। यह इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग पद्धति है। स्टेशन और स्टेशन के दोनों छोर स्थित केबिन के जरिए लीवर फ्रेम से परिचालन किया जाता था। अब इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग पद्धति द्वारा कंप्यूटर के जरिए ट्रेनों का परिचालन होगा। इस पद्धति से ट्रेनों की सुरक्षा और संरक्षा में वृद्धि होगी। बता दें कि इंटरलॉकिंग के जरिये लोको पायलट को सिग्नल दी जाती है, जिससे ट्रेन को स्टेशन यार्ड में प्रवेश कराया जाता है।

Posted By: Inextlive