RANCHI : इंडियन प्रीमियर लीग में भले ही रांची नाम से कोई टीम नहीं है, लेकिन पिछले दो साल से रांची के साथ किसी न किसी टीम के होमग्राउंड होने का तमगा जुड़ा रहा है। इस साल चेन्नई सुपरकिंग्स ने रांची स्थित जेएससीएम क्रिकेट स्टेडियम, धुर्वा को चेन्नई के बाद दूसरा होमग्राउंड बनाया है। चेन्नई सुपरकिंग्स यहां अपने दो मैच खेलेगी। दो मई को पहला मैच चेन्नई सुपरकिंग्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच होगा, तो दूसरे मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स के सामने राजस्थान रॉयल्स की टीम होगी।

नाइटराइडर्स का भी रहा होमग्राउंड

साल ख्0क्फ् में आईपीएल के सीजन-म् में रांची का जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम कोलकाता नाइटराइडर्स का होमग्राउंड था। बॉलीवुड स्टार शाहरूख खान के कोलकाता नाइटराइडर्स ने यहां अपने दो मैच रखे थे। पहला मैच जहां कोलकाता नाइटराइडर्स और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरू के बीच खेला गया था, तो दूसरे मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स के सामने पुणे वॉरियर्स की टीम थी। इन दोनों ही मैचेज के दौरान स्टेडियम दर्शकों से खचाखच भरा हुआ था।

लगातार मिल रही है मेजबानी

रांची इस मायने में काफी खुशकिस्मत है कि इसे नेशनल-इंटरनेशनल क्रिकेट मैचेज की मेजबानी लगातार मिलती आ रही है। धुर्वा स्थित जेएससीए स्टेडियम के बने मात्र सवा साल हुए हैं, पर कई मैचेज की यह सफल मेजबानी कर चुका है। इस स्टेडियम में पहला वन डे इंटरनेशनल मैच पिछले साल क्9 जनवरी को टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था। इसके बाद ख्फ् अक्टूबर ख्0क्फ् को भी टीम इंडिया और आस्ट्रेलिया के बीच ओडीआई मैच यहां हुआ। इसके अलावा ख्0क्फ् में आईपीएल के दो मैच और चैंपियंस लीग के भी पांच मैचेज की जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम शानदार व सफल मेजबानी कर चुका है।

माही पर होगी नजर

रांची में हो रहे आईपीएल मैच इस मायने में भी खास हैं कि यहां के लोकल ब्वॉय और टीम इंडिया के कैप्टन महेंद्र सिंह धौनी का उन्हें खेल देखने को मिलेगा। वैसे तो महेंद्र सिंह धौनी रांची में इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं, लेकिन आईपीएल के नजरिए से यहां वे पहला मैच खेलेंगे। क्रिकेट लवर्स उस पल का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं कि कब उन्हें जेएससीए स्टेडियम में अपने लोकल हीरो का हेलीकॉप्टर शॉट देखने को मिलेगा। लास्ट ईयर चैंपियंस लीग के दौरान चेन्नई सुपरकिंग्स के सुरेश रैना ने कहा था- यह माही का होमग्राउंड है। वे यहां के मिजाज से भली-भांति वाकिफ है। ऐसे में उनके बल्ले का जलवा दर्शकों को जरूर देखने को मिलेगा।

बनाए जा रहे हैं चार पिच

आईपीएल के मैचेज के मद्देनजर जेएससीए स्टेडियम में चार पिच तैयार किए जा रहे हैं। दो पिच पर जहां प्लेयर्स प्रैक्टिस कर सकेंगे, वहीं दो पिच मैचेज के लिए रिजर्व होंगे। पिच क्यूरेटर वासुदेव ने बताया कि एक पिच को तैयार करने में तीन से चार दिन का समय लगता है। बैट्समैन अथवा बॉलर्स, पिच किसकी मददगार साबित होगी, यह पूरी तरह पिच तैयार होने के बाद ही कहा जा सकता है।

रन बरसेंगे या विकेट गिरेंगे?

ट्वेंटी-ख्0 क्रिकेट का फॉरमेट ही कुछ ऐसा है कि पिच बैट्समैन को ध्यान में रखकर तैयार किए जाते हैं, ताकि दर्शकों को खेल का पूरा रोमांच मिल सके। लास्ट ईयर आईपीएल के मैचेज के लिए रांची के जेएससीए क्रिकेट स्टेडियम के पिच को बैट्समैन के मददगार होने की बात एक्सप‌र्ट्स ने कही थी, पर दोनों ही मैच में रनों की बारिश नहीं हो पाई। इस स्टेडियम में अबतक हुए ट्वेंटी-ख्0 मैचेज में किसी भी टीम ने दो सौ रन का आंकड़ा नहीं छुआ है। ऐसे में इस बार दर्शकों को उम्मीद है कि यहां रनों की बारिश होगी और दर्शकों को क्रिकेट का फुल रोमांच मिलेगा।

Posted By: Inextlive