RANCHI: राजधानी में झमाझम बारिश शुरू हो चुकी है। इसके साथ ही रांची नगर निगम की बारिश को लेकर की गई तैयारियों की भी पोल खुल गई है। वाटर लॉगिंग वाले इलाके में गाडि़यां नाव की तरह तैर रही हैं। आखिर कब तक रांची के लोग इस समस्या से जूझते रहेंगे। ये बातें गुरुवार को रांची नगर निगम में सफाई और वाटर लॉगिंग की समस्या से जुड़ी बैठक में मेयर आशा लकड़ा ने जोनल सुपरवाइजरों से कहीं। वहीं गंभीरता से नहीं लेने वाले सुपरवाइजरों को कार्रवाई भुगतने के लिए तैयार रहने को कहा। मौके पर डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय, डीएमसी संजय कुमार, असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव आफिसर रामकृष्ण कुमार के अलावा निगम के कई अधिकारी मौजूद थे।

कहां है स्लैब कटर मशीन

मेयर ने सुपरवाइजरों से पूछा कि स्लैब काटने वाली मशीन कहां हैं। पिछली बैठक में ही बताया गया था कि मशीन आ गई है और इंस्टालेशन का काम चल रहा है। अगर यही स्थिति रही तो बारिश खत्म होने तक भी मशीन तैयार नहीं हो पाएगी। ऐसे में डिप्टी मेयर ने भाड़े पर कटर मशीन लेकर काम करने का आदेश दिया। साथ ही कहा कि 15 दिनों में पूरे शहर के नालों के स्लैब काटकर सफाई करें, ताकि पानी की निकासी हो सके। इसके अलावा वाटर लॉगिंग वाले इलाके की लिस्ट भी तैयार करने को कहा गया।

गंदगी फैलाने वाले खटालों पर करें कार्रवाई

डिप्टी मेयर ने सुपरवाइजरों को शहर में रोड किनारे चल रहे खटालों की लिस्ट तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि खटाल वाले गंदगी तो फैलाते ही हैं और कचरा भी नालियों में बहा देते हैं। इस वजह से नालियां जाम हो जाती हैं। उनकी लिस्ट तैयार करते हुए तत्काल कार्रवाई करें। इसके अलावा नालियों पर अतिक्रमण कर जाम करने वालों पर एक्शन लें, ताकि नालियों को दुरुस्त किया जा सके। इस दौरान सुपरवाइजरों ने बताया कि कई लोगों ने नालियों का रास्ता भी बदल दिया है। इसे उन्होंने तत्काल अतिक्रमण मुक्त कराने का आदेश दिया।

Posted By: Inextlive