RANCHI:देश भर के 243 शहरों के बीच 19 नवंबर से मई 2021 तक होने वाली सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज प्रतियोगिता शुरू हो गई है। इस प्रतियोगिता में रांची नगर निगम भी शामिल है। रांची नगर निगम द्वारा सफाई मित्र चैलेंज प्रतियोगिता में बेहतर काम करने को लेकर 15 दिन में ही भारत सरकार के मिनिस्ट्री ऑफ अर्बन डेवलपमेंट ने प्रशस्ति पत्र दिया है। पूरे देश में गुरुग्राम नगर निगम को फ‌र्स्ट और रांची नगर निगम को दूसरे स्थान के लिए सम्मानित किया गया है। इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले शहरों का ऑन-ग्राउंड मूल्यांकन 2021 में एक स्वतंत्र एजेंसी द्वारा करवाया जाएगा। इसका रिजल्ट 15 अगस्त 2021 को घोषित होगा। इसके आधार पर शहरों को तीन उप-श्रेणियों में सम्मानित किया जाएगा। इसमें 10 लाख से ज्यादा जनसंख्या, 3 से 10 लाख जनसंख्या और 3 लाख तक जनसंख्या के शहरों को 52 करोड़ की राशि पुरस्कार के तौर पर दी जाएगी।

मनमानी पर रोक लगेगी

सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज का उद्देश्य सीवरों और सेप्टिक टैंकों की खतरनाक सफाई को रोकना और यंत्रीकृत सफाई को बढ़ावा देना है। प्रतियोगिता इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर नागरिक जागरूक करना है। यह सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज 30 अप्रैल 2021 तक सभी सीवर और सेप्टिक टैंक की सफाई के कार्यो को करेगा। खतरनाक सफाई पर रोक लगाई जाएगी। इससे प्राइवेट ऑपरेटरों की मनमानी पर रोक लगेगी और लोगों को राहत मिलेगी।

नगर निगम से करें संपर्क

शहर के निजी और व्यावसायिक भवनों में बने सेप्टिक टैंक की सफाई के नाम पर प्राइवेट ऑपरेटरों द्वारा की जा रही लूट अब बंद होगी। प्राइवेट ऑपरेटरों द्वारा मनमानी राशि की वसूली की शिकायत पर रांची नगर निगम ने नयी व्यवस्था बनाई है। इसके तहत अब सेप्टिक टैंक की सफाई के लिए लोगों को रांची नगर निगम में ही आवेदन जमा करना होगा। आवेदन करने के तीन दिन के अंदर नगर निगम हर हाल में सेप्टिक टैंक की सफाई करायेगा। अगर आवेदकों की भीड़ अधिक रही तो भी तीन दिन में सफाई करने की अनिवार्यता रहेगी। इसके लिए आवेदकों को निगम में फीस के साथ फॉर्म भरकर जमा करना होगा। निजी भवन में बने टैंक की सफाई के लिए 1250 रुपए व व्यावसायिक भवन में बने टैंक की सफाई के लिए आम लोगों को 2500 रुपये देने होंगे। वर्तमान में प्राइवेट ऑपरेटर जो भी इस कार्य को करते हैं, वे एक सेप्टिक टैंक के सफाई में आठ से 10 हजार की राशि वसूलते हैं। इतनी रकम लेने बाद भी ये ऑपरेटर सेप्टिक टैंक की सफाई के लिए 15 से 20 दिन का समय लगाते हैं।

14420 है हेल्पलाइन नंबर

सेप्टिक टैंक की सफाई का आवेदन और फीस जमा करने के बाद आवेदकों को का चक्कर नहीं लगाने पड़े, इसके लिए नगर निगम ने हेल्पलाइन नंबर -14420 जारी किया है। नगर निगम में पैसा जमा करने के बाद भी अगर निर्धारित तिथि को वाहन घर पर नहीं पहुंचता है, तो आमलोग इस हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

Posted By: Inextlive