- कोरोना में केवल मास्क और ग्लव्स दिया

- अब नगर निगम सफाई कर्मियों को बांट रहा है किट

RANCHI: कोरोना ने सिटी में दस्तक दी तो सफाई और सेनेटाइजेशन का काम तेज कर दिया गया। कोरोना प्रभावित इलाकों में जाने वाले सफाई कर्मियों को तो गिनती के पीपीई किट दिए जा रहे हैं। बाकी के इलाकों में काम करने वालों को केवल ग्लव्स और मास्क से काम चलाना पड़ रहा था। लेकिन पांच महीने बीत जाने के बाद रांची नगर निगम को पीपीई किट की याद आ ही गई। अब जाकर सभी वार्डो में हर सफाई कर्मी को पीपीई किट दिया जा रहा है, जिससे कि वे कोरोना संक्रमण से बचे रहें।

2000 से ज्यादा स्टाफ्स

नगर निगम में दो हजार से अधिक स्टाफ्स हैं, जो रांची नगर निगम के 53 वार्डो में सफाई से लेकर सेनेटाइजेशन का काम करते हैं। इसके अलावा नालियों की सफाई का काम भी उन्हीं के जिम्मे है। ऐसे में हर जगह जाने से सबसे ज्यादा इन्फेक्शन का खतरा उन्हें ही होता है। चूंकि लोगों के घरों और मोहल्ले में जाकर वे काम करते हैं। फिर भी नगर निगम ने उन्हें केवल मास्क और ग्लव्स दिया था। अब वार्ड में पीपीई किट बांटे जाने से सफाई कर्मी थोड़े अचंभित हैं, लेकिन उन्हें इस बात की खुशी है कि वे बिना डरे सुरक्षा के साथ काम कर सकेंगे।

किट दिया लेकिन जूते नहीं

कोरोना के इन्फेक्शन से बचने के लिए पीपीई किट तो दे दिए गए, जिससे स्टाफ्स भले ही कोरोना से अपने चेहरे, हाथ और पूरे शरीर को बचा लें, लेकिन उनके खुले पैर भी कहीं न कहीं इन्फेक्शन का कारण बन सकते हैं। जबकि कई सफाई कर्मी चप्पल तो कुछ के पास पहनने के वो भी नहीं होते हैं। इसके बावजूद नगर निगम उन्हें बचाव के लिए जूते भी उपलब्ध नहीं करा रहा है। कुछ सफाई कर्मियों ने बताया कि इस वजह से कई बार चोटिल भी हो जाते हैं। बताते चलें कि पार्षदों ने भी सफाई कर्मियों की सुरक्षा को लेकर कई बार मांग भी की थी।

Posted By: Inextlive