RANCHI : हर दिन लोग अपने घरों की सफाई करते हैं। कहीं कचरा छूट जाए या गिर जाए तो उसकी दोबारा सफाई कराई जाती है ताकि अपना घर चमचमाता रहे। लेकिन शहर के बारे में ऐसा कोई नहीं सोचता। अगर सिटी के लोग अपने घर की तरह ही शहर को भी साफ रखने लगें तो उस दिन हमारा शहर भी घर की तरह चकाचक हो जाएगा। कुछ ऐसी ही अपील सिटी के लोगों से रांची नगर निगम के अधिकारी कर रहे हैं, जिसके तहत लोगों से घर का कचरा जहां-तहां नहीं फेंकने को कहा जा रहा है।

कचरा रोड पर न फेंकें

नगर निगम की कूड़ा गाड़ी के आने का टाइम फिक्स है। कई बार होता है कि कूड़ा गाड़ी आकर चली जाती है। ऐसी स्थिति में लोग अपने घरों का कूड़ा निकालकर सीधे रोड किनारे डाल आते हैं। उस कचरे को आवारा जानवर रोड पर बिखरे देते हैं, जिससे कि थोड़ी सी गंदगी काफी दूर तक फैल जाती है। इसके बाद लोग नगर निगम को ही कोसते हैं। लेकिन वे यह नहीं जानते की रोड किनारे गंदगी के लिए वे खुद जिम्मेवार हैं। अगर उस कचरे को रोड पर न फेंका जाए तो शहर को साफ रखा जा सकता है।

कूड़ा गाडि़यों में डालें कचरा

अगर कचरा न उठे तो उसे अपने घर के ही डस्टबिन में रखें। रोड पर फेंकने के बजाय अगर कचरा एक दिन घर में रख लेंगे तो उससे कोई नुकसान नहीं होगा। लेकिन उसी कचरे को रोड पर डाल दिया जाए तो गंदगी और फैल जाएगी। इसलिए अपने घर की तरह ही लोग कचरे को डस्टबिन में डालें और कोशिश करें कि नगर निगम की कूड़ा गाडि़यों के आने पर कचरा डाल दें। इससे कचरा रोड किनारे फेंकने की नौबत ही नहीं आएगी।

गाडि़यां आती हैं और उसका टाइम फिक्स है। अगर लोग थोड़ी सी अपनी आदत बदल लें तो मुझे लगता है कि शहर को साफ करने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पडे़गी। छोटी-छोटी पहल से ही शहर को साफ और स्वच्छ बनाया जा सकता है। इसमें हर किसी को अपना रोल प्ले करना होगा।

शंकर यादव, डीएमसी, आरएमसी

Posted By: Inextlive