रांची: एक अगस्त को मनाए जाने वाले बकरीद पर्व को लेकर रांची जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। विधि व्यवस्था को लेकर उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी एवं एसएसपी द्वारा संयुक्त आदेश जारी किया गया है। त्योहार के दौरान किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पुलिस पदाधिकारियों एवं बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है।

असामाजिक तत्वों की खैर नहीं

बकरीद के दौरान अफवाहों को लेकर किसी भी प्रकार के तनाव की स्थिति उत्पन्न ना हो, इसे लेकर सांप्रदायिक तत्वों, संगठनों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश हैं। जिले के सभी बीडीओ, सीओ व थाना प्रभारियों को असामाजिक तत्वों के खिलाफ विधिसम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। जिला नियंत्रण कक्ष संचालन के लिए वरीय प्रभारी दंडाधिकारी के रूप में जिला पंचायती राज पदाधिकारी, रांची वीरेंद्र कुमार चौबे की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके साथ ही अग्निशमन, एंबुलेंस, यातायात, साफ-सफाई, पेयजल, विद्युत आपूर्ति, वाहन की व्यस्था सुनिश्चित करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया है।

ईदगाह या मस्जिदों में नहीं होगी नमाज

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव को लेकर राज्य सरकार द्वारा किसी भी तरह के धार्मिक आयोजन नहीं करने का दिशा निर्देश है। बकरीद के अवसर पर विभिन्न ईदगाहों/मस्जिदों में नमाज अदा करना मना है। इस दौरान विधि व्यवस्था को लेकर किसी भी आपातस्थिति से निपटने के लिए प्रत्येक थाना क्षेत्र में मस्जिदों के पास दण्डाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों की शिफ्टवाइज ड्यूटी लगाई गई है। साथ ही जिले में दंगारोधी उपकरण के साथ क्यूआरटी की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है। तीन स्थानों पर बाइक दस्ता भी तैनात किया गया है, जो रात के नौ बजे से सुबह के चार बजे तक तैनात रहेगा। वहीं, रातू, कांके, डोरंडा और चान्हो में मिनी कंट्रोल रूम बनाया गया है। विधि व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में सिटी एसपी रहेंगे। अनुमण्डल पदाधिकारी सदर एवं बुण्डू अपने-अपने क्षेत्र में विधि व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में रहेंगे।

Posted By: Inextlive