- सुखदेवनगर थाने में 55 नामजद समेत 150 पर एफआईआर

- 70 से ज्यादा लडकों से पुलिस ने की पूछताछ

- दिन भर डिपार्टमेंट पर बना रहा प्रेशर

- भैरव सिंह को ढूंढ रही पुलिस, उसके परिवार को लिया हिरासत में

सोमवार की शाम किशोरगंज चौक पर सीएम के कारकेड को रोकने के मामले में पूरा पुलिस महकमा एक्टिव हो गया है। सोमवार की रात से ही छापेमारी का सिलसिला जारी है। पूरी रात पुलिस की टीम अलग-अलग टुकडि़यों में सिटी के विभिन्न क्षेत्रों में छापेमारी करती रही। मंगलवार को 70 से ज्यादा युवकों से पुलिस ने पूछताछ की। इस मामले में 55 नामजद समेत कुल 155 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। सुखदेवनगर थाने में दर्ज मामले को लेकर पुलिस वीडियो फुटेज के आधार पर धर-पकड़ कर रही है। सुखदेवनगर, कोतवाली, हिंदपीढ़ी, नामकुम, गोंदा, ओरमांझी समेत कई इलाकों से दर्जनों लड़कों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। दूसरी ओर 30 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

चार थानों को भैरव की तलाश

कोतावाली थाना प्रभारी बृज कुमार के अनुसार पकड़े गए युवक मौके पर मौजूद थे या नहीं इसकी पुष्टि सीसीटीवी फुटेज देख कर की जाएगी। वहीं पुलिस भैरव सिंह नाम के शख्स की छानबीन कर रही है। भैरव की तलाश में चार थाना कोतवाली, डेली मार्केट, लोअर बाजार और सुखदेवनगर की पुलिस को जिम्मेवारी सौंपी गई है। कोतवाली डीएसपी इसका नेतृत्व कर रहे है। पुलिस भैरव के परिवार से मामा राम सिंह, बहनोई अविनाश सिंह, राम सिंह के दो नाबालिग बेटे को भी पूछताछ के लिए उठा ले गई।

शक के आधार पर कार्रवाई

सीएम सुरक्षा में हुई चुक मामले पर पुलिस शक के आधार पर भी युवकों-किशोरों को उठा रही है। सोमवार की रात एक बजे नामकुम के केतारी बगान इलाके से पुलिस ने छह नाबालिग को शक के आधार पर उठाया। सभी को कोतवाली थाने में रखा गया है। एक परिजन ने बताया कि रात के एक बजे पुलिस आई और मेरे बेटे को जीप में बिठा कर ले गई है। हमलोग पूछते रहे क्या मामला है, लेकिन पुलिस ने कोतवाली आकर मिलने को कहा। मंगलवार को पूरे दिन कोतवाली थाने में बैठे रहे, लेकिन बच्चों से मिलने भी नहीं दिया गया। परिजनों ने बताया कि उनका बच्चा अभी इंटर में पढ़ाई कर रहा है और वह इन सब चीजों से दूर रहता है।

सुखदेवनगर में ताबड़तोड़ छापेमारी

सुखदेवनगर थाना क्षेत्र की गलियों में पुलिस ने रात भर छापेमारी की। जिसपर भी शक हुआ पुलिस उसे अपने साथ ले गई। यहां तक कि पुलिस दाढ़ी और मूंछ के आधार पर आरोपियों तक पहुंचने का प्रयास कर रही है। सुखदेवनगर थाना क्षेत्र स्थित चूना भट्ठा के एक व्यक्ति ने बताया कि रात के दो बजे पुलिस मुहल्ले में आई और छानबीन करने लगी। इसी दौरान पुलिस ने दाढ़ी-मूंछ के आधार पर एक लड़के को हिरासत में ले लिया। पुलिस का कहना था कि सीसीटीवी फुटेज में दाढ़ी-मूंछ वाला लड़का नजर आ रहा है। यदि हिरासत में लिया गया लड़का बेकसूर होगा, तो उसे छोड़ दिया जाएगा।

टीचर की गिरफ्तारी पर हंगामा

किशोरगंज हंगामे के मामले में एक टीचर निशांत कुमार यादव को भी पुलिस ने पकड़ा है। इसके खिलाफ बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स हाथों में तख्ती लेकर सुखदेवनगर थाना पहुंच गए। निशांत के स्टूडेंट्स थाना पहुंच कर हल्ला हंगामा करने लगे। बच्चों का कहना था उनके टीचर बेकसूर हैं, जब यह घटना घटी उस वक्त निशांत बच्चों को ट्यूशन पढ़ा रहे थे। निशांत को छोड़ने के लिए सुखदेवनगर थाने में प्रदर्शन के बीच एएसपी कोतवाली मुकेश कुमार लुनायत ने सभी को समझा-बुझाकर वापस भेजा दिया। प्रदर्शन करने वालों से कहा गया है कि दोषी होने पर ही कार्रवाई होगी। निर्दोष लोगों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होगी।

काफिला देखते ही किया था उपद्रव

सोमवार की शाम हरमू बाइपास रोड में सीएम हेमंत सोरेन का काफिला रोकने के कोशिश की गई थी। उग्र भीड़ नारेबाजी करते हुए एस्कॉर्ट में शामिल पुलिसकर्मियों पर टूट पड़ी थी। इस दौरान एस्कॉर्ट कर रहे यातायात गोंदा के थानेदार नवल किशोर गंभीर रूप से जख्मी हो गए थे। उन्हें इलाज के लिए मेडिका अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उनका इलाज चल रहा है। भीड़ के आक्रोश को देखते हुए मुख्यमंत्री के काफिले को डायवर्ट कर बड़ा तालाब, मेन रोड, कचहरी चौक होते हुए मुख्यमंत्री आवास ले जाया गया था। भीड़ ओरमांझी में एक दिन पूर्व एक युवती की गला काटकर हत्या की घटना के खिलाफ जुटी थी। इसके बाद उपद्रव किया था।

---

किशोरगंज में सीएम के काफिले को रोकने की कोशिश और उपद्रव करने के आरोपियों की गिरफ्तारी जारी है। उपद्रव करने वालों को चिन्हित किया जा रहा है। उपद्रवियों को बख्शा नहीं जाएगा।

सुरेंद्र कुमार झा, एसएसपी, रांची

-----------------------------

जांच के लिए बनी एसआईटी, 50 हजार ईनाम

- तीसरे दिन भी घंटों खोजबीन, नहीं मिला युवती का सिर

ओरमांझी थाना क्षेत्र के साईंनाथ यूनिवर्सिटी कुच्चू जीराबार पलास पतरा में तीसरे दिन मंगलवार को भी पुलिस युवती के कटे सिर की तलाश करती रही। घंटों खोज के बाद भी सिर नहीं मिला। न ही सुराग मिला। मंगलवार को आईजी मानवाधिकार अखिलेश कुमार झा, ग्रामीण एसपी नौशाद आलम, सिल्ली डीएसपी चंद्रशेखर आजाद, थानाप्रभारी श्याम किशोर महतो व मेसरा ओपी प्रभारी मनदीप उरांव के साथ घटनास्थल पहुंचे। जिस स्थान पर युवती का सिर कटा शव पड़ा मिला था, वहां व उसके आसपास के इलाके का पुलिस अधिकारियों ने निरीक्षण किया। आईजी ने उपस्थित पुलिस अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश भी दिए।

सिल्ली डीएसपी के नेतृत्व में एसआईटी

आईजी ने कहा कि जांच के लिए सिल्ली डीएसपी के नेतृत्व में एक एसआइटी गठित कर दी गई है। सिल्ली डीएसपी चंद्रशेखर आजाद के नेतृत्व में गठित एसआइटी में थाना प्रभारी श्याम किशोर महतो, इंस्पेक्टर अशित मोदी, इंस्पेक्टर ममता कुमारी व ओरमांझी थाना के एसआई जेपी दास को रखा गया है। साथ ही युवती की पहचान व अपराधियों का सुराग देने वालों को 50 हजार रुपये पुरस्कार देने की घोषणा की गई। आईजी ने बताया कि साइंटिफिक तरीके से युवती की पहचान करने व अपराधियों तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है। जिले में कई युवतियां की गुमशुदगी का मामला दर्ज हैं। उन्होंने भरोसा जताया कि जल्द ही घटना का पर्दाफाश कर दिया जाएगा।

आयरन हैंड से निपटेंगे : डीजीपी

राज्य के डीजीपी एमवी राव ने मंगलवार को सख्त तेवर दिखाते हुए किशोरगंज में हुए उपद्रव को लेकर आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की बात कही। डीजीपी ने कहा कि जिस किसी की भी संलिप्तता पायी जाएगी, उसके साथ आयरन हैंड से निपटा जाएगा। किसी को बख्शा नहीं जाएगा। लोगों को कानून की ताकत का एहसास नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि सीएम कारकेड पर हमले का मामला पूरी तरह से साजिश का हिस्सा है।

--

Posted By: Inextlive