रांची : रांची रेलवे स्टेशन की सूरत बदलने की तैयारी चल रही है। बनने के बाद पहचान भी नहीं पाएंगे। प्लेटफार्म की संख्या भी बढ़कर दोगुनी हो जाएगी। आने वाले दिनों में यात्रियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इसका निर्माण किया जा रहा है। अभी करीब 30000 लोग रोजाना स्टेशन पर आवागमन करते हैं। लेकिन भविष्य में रांची रेलवे स्टेशन एक लाख के करीब यात्रियों का भार संभाल सकेगा। करीब 20 एकड़ पर रांची रेलवे स्टेशन को नया स्वरूप देने की तैयारी चल रही है। इसकी लागत 200 करोड़ रुपये होगी। इसकी डीपीआर तैयार की जा चुकी है। इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कारपोरेशन को इसका जिम्मा दिया गया है जो कई अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ रेलवे स्टेशन को तैयार करेगा। पीपीपी मोड पर स्टेशन का निर्माण कार्य होगा ।

9 वर्षो में तैयार होगा नया स्टेशन

अगले 9 वर्षों में रांची का रेलवे स्टेशन पूरी तरह से बनकर तैयार होगा। डेढ़ से 2 वर्षों के बीच इसे लेकर निविदा होगी, जिसके बाद इस दिशा में कार्य शुरू होगा।

नॉर्थ और साउथ गेट होगा डेवलप

यात्रियों का आवागमन रांची रेलवे स्टेशन पर साउथ और नॉर्थ गेट दोनों ही दिशा से होगा। रांची शहर के विकास को देखते हुए अगले 10 वर्ष की स्थिति को देख स्टेशन का निर्माण कार्य होना है। इसलिए दोनों ओर से समान रूप से स्टेशन को विकसित किया जाएगा।

40 मीटर कॉन्कोर्स का होगा निर्माण

रेलवे लाइन के ऊपर साउथ और नॉर्थ गेट दोनों को जोड़ते हुए एक 40 मीटर का कॉन्कोर्स का निर्माण किया जाएगा। इस पर यात्रियों के बैठने के लिए खास इंतजाम किए जाएंगे। इसके माध्यम से सभी प्लेटफार्म की कनेक्टिविटी बढ़ा दी जाएगी।

सर्कुले¨टग एरिया और पार्किंग स्थल को किया जाएगा बड़ा :

सर्कुले¨टग एरिया को पहले से ज्यादा बड़ा किया जाएगा। जहां पिक एंड ड्रॉप के दायरे को बड़ा किया जाएगा। ताकि अधिक से अधिक वाहन स्टेशन के मुख्य द्वार तक प्रवेश कर सकें। साथ ही पार्किंग के लिए विशेष इंतजाम किया जाएगा । जहां मिनी बस से लेकर छोटे वाहनों के लगने के लिए विशेष व्यवस्था होगी।

यात्रियों के लिए होगी विशेष सुविधाएं

रिटाय¨रग रूम

वीआइपी लॉज रूम

खाने के लिए कमरों की व्यवस्था

प्रत्येक प्लेटफार्म पर एक्सीलरेटर और लिफ्ट

शॉ¨पग कांपलेक्स

नए भवन में रेलवे के होंगे कई ऑफिस

रांची रेलवे स्टेशन के नए भवन में कई कार्यालयों को शिफ्ट किया जाएगा ताकि रेलवे की संरक्षा और सुरक्षा की दृष्टि में बेहतर समन्वय स्थापित हो सके। साथ ही यात्रियों को किसी भी तरह की परेशानी ना हो उसका भी ख्याल रखा जा सके।

आने वाले कुछ वर्षो में रांची रेलवे स्टेशन का स्वरूप भव्य होगा। आइआरएसडीसी इस दिशा में काम कर रहा है। इससे यात्रियों को सुविधा और उनकी सहूलियत बढ़ेगी।

-अवनीश कुमार, सीनियर डीसीएम, रांची रेल मंडल

Posted By: Inextlive