काली पूजा स्वागत समिति हरमू की अनूठी पहल

12 नवंबर को काली पूजा के दिन होगा विशेष कार्यक्रम

RANCHI: काली पूजा के दिन क्ख् नवंबर को क्00क् मिट्रटी के दीये जला कर महिलाएं पानी बचाने का संदेश देंगी। यह आयोजन काली पूजा स्वागत समिति हरमू की ओर से किया जा रहा है। समिति के संस्थापक अध्यक्ष प्रेम वर्मा ने बताया कि जल संरक्षण-जीवन संरक्षण थीम पर कमिटी काम कर रही है। मातृशक्ति जल बचाने का संकल्प लेंगी तो पानी खुद ब खुद बच जाएगा। उन्होंने अन्य महिलाओं को भी इस मुहिम से जुड़ने की अपील की है।

मां काली की होगी महाआरती

हरमू काली पूजा पंडाल में महाआरती के दौरान यह संकल्प लिया जाएगा। महाआरती में शामिल सभी महिलाएं साल भर के लिए पानी बचाने का संकल्प लेंगी। ये महिलाएं स्वयं पानी बचाएंगी और घर-घर जाकर पानी बचाने के लिए दूसरी महिलाओं को भी प्रेरित करेंगी। महाआरती में शामिल होने के लिए महिलाओं के लिए विशेष रंग की साड़ी सूरत से मंगाई गई है। महाआरती में शामिल महिलाएं गाढ़े पीले रंग के वस्त्रों में रहेंगी। मालूम हो कि काली पूजा समिति की ओर से पिछले साल बेटी बचाने को लेकर अभियान चलाया गया था।

दिवाली में लें समाज को प्रकाशित करने का संकल्प

सोमवार की शाम अल्बर्ट एक्का चौक से लेकर शहीद चौक तक भ्भ्क् दीप व भ्भ्क् मोमबत्तियां जला कर झारखंड शिक्षित बेरोजगार फुटपाथ दुकानदार महासंघ ने सामाजिक जागरुकता का संदेश दिया। मौके पर मौजूद मेयर आशा लकड़ा ने कहा कि दिवाली में हम अपने घरों की साफ-सफाई तो करते हैं, लेकिन सामाजिक कुरीतियों को दूर करने के लिए आगे नहीं आते। महानायकों के बलिदान को हम लोग भूलते जा रह हैं। वहीं, महासंघ के संस्थापक अध्यक्ष कौशल किशोर ने कहा कि प्रकाशोत्सव समाज को जागृत करने, सामाजिक न्याय की प्राप्ति के साथ ही आपसी सद्भाव बनाने का संदेश देता है। मौके पर महासंघ के संस्थापक केन्द्रीय सचिव इश्तेयाक अहमद टुन्नू, पूर्व डीएसपी आरएन सिंह सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

Posted By: Inextlive