- इसी महीने रांची से बिहार व बंगाल के लिए दौड़ने लगेंगी कुछ और ट्रेनें, कवायद जारी

- रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिलने का इंतजार, चल पड़ेंगी ट्रेनें

रांची : रांची रेलवे स्टेशन से बिहार और बंगाल के लिए जल्द ही ट्रेन परिचालन शुरू होने की संभावना है। रांची और हटिया रेलवे स्टेशनों पर इसको लेकर तैयारी शुरू हो गई है। ट्रेनों के रैक की सफाई के साथ ही इनकी मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया है। बिजली सेक्शन सभी रैक में बिजली की टे¨स्टग कर रहा है। एसी सेक्शन रैक की एसी की जांच कर रहा है। इंजन को भी ठीक किया जा रहा है। रेलवे के सूत्रों के अनुसार रेलवे बोर्ड से हरी झंडी मिलने पर ट्रेनें दौड़ा दी जाएंगी। सूत्रों की मानें तो पटना से गया के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस को भी चलाने की तैयारी चल रही है।

पटना से रांची तक

जल्द ही ये ट्रेन पहले की तरह पटना से रांची तक आने लगेगी। फिलहाल यह पटना से गया तक चल रही है। रेलवे बोर्ड ने मंडल को पत्र भेजकर ट्रेन चलाने के लिए राय मांगी है। यहां से बताया गया है कि रांची से बिहार और बंगाल के लिए ट्रेनों की ज्यादा जरूरत है। इसलिए रांची से हावड़ा और बिहार जाने वाली ट्रेनें शुरू की जाएंगी। साथ ही दिल्ली के लिए ज्यादा मुसाफिर निकल रहे हैं। राजधानी एक्सप्रेस में लंबी वे¨टग को देखते हुए रेलवे के अधिकारी दिल्ली के लिए भी एक ट्रेन देने की कवायद में हैं। रांची से दुमका के लिए भी ट्रेन चलाई जा सकती है। क्योंकि, राज्य सरकार ने रेलवे बोर्ड से इस ट्रेन को चलाने के लिए कहा है।

पहले रांची से थीं 54 ट्रेनें

लाकडाउन से पहले रांची रेलवे स्टेशन से 54 ट्रेनें चलती थीं। लाकडाउन के बाद सभी ट्रेनों को बंद कर दिया गया। अनलाक की प्रक्रिया शुरू होने पर रांची से दिल्ली के लिए राजधानी स्पेशल का परिचालन शुरू किया गया। अभी कुछ दिन पहले ही रांची से गुजरने वाली सिकंदराबाद दरभंगा एक्सप्रेस ट्रेन शुरू की गई है।

Posted By: Inextlive