अनलॉक---सैलानियों के लिए आज से खुल जाएगा ओरमांझी स्थित बिरसा जू

--12 नई साइकिल मंगाई गई है पर्यटकों के लिए

--25 से अधिक व्यक्तियों को ग्रुप में नहीं मिलेगी एंट्री

--86 दिनों के बाद जू में मिलेगी लोगों को एंट्री

रांची: भगवान बिरसा जैविक उद्यान शुक्रवार को पर्यटकों के लिए खुल जाएगा। कोविड-19 की सुरक्षा को लेकर सात अप्रैल 2021 से बंद उद्यान में 86 दिनों बाद पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है। पर्यटकों के पहुंचने से फिर से जैविक उद्यान गुलजार होगा। उद्यान आने वाले पर्यटक 27 जून को नामकरण हुए उद्यान के तीनों शावक कृष्णा, कावेरी व ताप्ती सहित अन्य पशु-पक्षियों को देख आनंद उठाएंगे। पर्यटकों के लिए उद्यान खोले जाने के बाद उद्यान में फिर से रौनक लौटने की उम्मीद जताते हुए उद्यान के कार्यकारी निदेशक वाइके दास ने बताया झारखंड सरकार के आपदा प्रबंधन के प्रधान सचिव द्वारा आर्थिक लाकडाउन में दिए गए छूट के तहत शुक्रवार से पार्कों को भी खोले जाने का निर्देश जारी किया गया है। कहा कि उद्यान आने वाले पर्यटकों को सरकार के निर्देशों व कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करना होगा। इसके लिए उद्यान के सभी कर्मियों को भी विशेष निर्देश दे दिया गया है।

----

फ्री साइकिल की सुविधा

उद्यान आने वाले सैलानियों के लिए बोटिंग सुविधा बंद रहेगी। लेकिन, उद्यान में बैटरी वाहन की सुविधा चालू रहेगी। इसके अलावा उद्यान आने वाले जरूरमंद पर्यटकों को निश्शुल्क साइकिल की भी सुविधा मिलेगी। उद्यान प्रशासन द्वारा पर्यटकों के लिए 12 नई साइकिल मंगाई गई है। इनमें दो साइकिल विषेष टू-सीटर है। उससे पर्यटक अपने वृद्ध व बीमार स्वजन को साथ बैठा कर उद्यान में घुमा सकते हैं। इसकी जानकारी उद्यान के कार्यकारी निदेशक वाईके दास ने दी। कहा कि जगह-जगह में पैडल सैनिटाइजर व सांप व मछलीघर में भी थर्मल स्क्रीनिंग सिस्टम लगा है। सैलानियों को उद्यान में पशुओं के केज में लगे बेरिकेडिंग से दूर रखा जाएगा।

-----

नियम का होगा पालन

उद्यान आने वाले सैलानियों के बीच शारीरिक दूरी बनी रहे इसका पूरा ख्याल रखा जाएगा। ग्रुप में आने वाले पर्यटकों में 25 की संख्या तक ही उद्यान में प्रवेश कर सकते हैं। इससे ज्यादा होने पर उद्यान में प्रवेश पर रोक है। वहीं, टिकट काउंटर पर पहुंने से पूर्व सैलानियों का थर्मल स्क्रीनिंग के बाद टचलेस सैनिटाइजर डिस्पेंसर से हाथों को सैनिटाइज करना होगा। उद्यान में सरकारी गाइडलाइन का अनुपालन कराने के लिए उद्यान प्रशासन की ओर से निर्देश दिए गए हैं। वहीं, थर्मल स्क्रीनिंग इस्तेमाल करने वाले कर्मियों को फेसशील्ड सहित सभी कर्मियों को फेस मास्क व हैंड ग्लब्स भी दिया गया है।

--

Posted By: Inextlive