रांची: रांची रिंग रोड एरिया में नई रेसिडेंशियल कॉलोनी बसाई जाएगी। रिंग रोड एरिया में 60 परसेंट खाली जमीन पर रेसिडेंशियल फ्लैट बनाने की योजना है। 2037 तक जनसंख्या वृद्धि को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। नगर विकास विभाग द्वारा यह योजना तैयार की गई है। योजना के तहत रांची के जोनल डेवलपमेंट प्लान में इस प्रोजेक्ट को भी शामिल गया है। जोनल डेवलपमेंट में रांची को सुव्यवस्थित ढंग से बसाने की कई योजनाएं हैं। इसमें एडुकेशन सेंटर, ट्रांसपोर्ट नगर एवं आवासीय कॉलोनी भी शामिल हैं। इसके अलावा आधारभूत संरचनाओं को भी मजबूत करने पर जोर दिया जाएगा। रिंग रोड एरिया में पड़ने वाले क्षेत्र जयपुर, गारु, कदमा, रातू, टिंडर, कमड़े, झिरी, सौंडिल, धमसोसो, चटकपुर, सोसो, कोंज, कांके, अरसंडे, बोडे़या, संग्रामपुर एवं पतरातू में सारी डेवलपमेंट प्रोजेक्ट होंगी। इन सभी प्रोजेक्ट को डेवलपमेंट प्लान जोन बी के तहत पूरा किया जाएगा।

सड़कें होंगी चौड़ी

जोनल डेवलपमेंट प्लान के तहत रातू रोड, कांके रोड समेत अन्य सडकों को भी चौड़ा किया जाएगा। वहीं सड़कों के दोनों किनारे पर फुटपाथ भी बनेगा। रातू रोड में डबल लेन कांके में सिंगल और पथिया टोला रोड में सिंगल लेन निर्माण होगा, ताकि यातायात व्यवस्था सुचारु ढंग से संचालित हो सके। वहीं इन सड़कों पर पड़ने वाले चौक-चौराहों को भी डेवलप किया जाएगा। पिस्का मोड़ चौक, राममंदिर चौक और चांदनी चौक का भी ब्यूटिफिकेशन होगा। वहीं कांके डैम से सटे रॉक गार्डेन को भी और अधिक खुबसूरत बनाने पर विचार हो रहा है। यहां टूरिस्ट्स को दी जाने वाली फैसिलिटीज में भी इजाफा किया जाएगा।

रोजगार होगा उपलब्ध

इंफ्रास्ट्रक्चर के कामों में लोकल लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार से जोड़ा जाएगा। कोरोना काल में जो भी प्रवासी मजदूर अपने राज्य लौटे हैं उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए सभी मजदूरों से रोजगार के आवेदन भी भरवाए जा रहे हैं। सिटी और सिटी से बाहर रहने वाले लोगों से उनकी क्षमता, एडुकेशन और अनुभव के अनुसार एक रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जा रहा है। लॉकडाउन के बाद रांची समेत पूरे राज्य में बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या बनकर उभरी है। शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के 70 परसेंट युवा बेरोजगार हो गए हैं। इन युवाओं के लिए रोजी-रोटी की बड़ी समस्या है। ऐसे बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। रिंग रोड क्षेत्र में बनने वाली रेसिडेंशियल कॉलोनी के कंस्ट्रक्शन में बड़ी संख्या में युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

Posted By: Inextlive