रांची: रिम्स राज्य का सबसे बड़ा हॉस्पिटल है। कभी उपलब्धियों तो कभी अव्यवस्था को लेकर हमेशा चर्चा में रहता है। लेकिन ज्यादातर चर्चे अव्यवस्था के ही होते हैं। अब शनिवार सुबह कोरोना मरीज एक युवक ने सीढि़यों की रेलिंग से झूलकर अपनी जान दे दी। लेकिन चारों ओर लगे सीसीटीवी से भी कोई उसे देख नहीं पाया। आंखों के सामने ही उसने खुद को फांसी लगा ली। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि रिम्स का कंट्रोल रूम किस कदर काम कर रहा है। अगर कंट्रोल रूम एक्टिव होता तो शायद युवक की जान बचाई जा सकती थी। बताते चलें कि कोविड महामारी को देखते हुए हॉस्पिटल की व्यवस्था पर तीसरी आंख से नजर रखने का आदेश दिया गया है। इसके बावजूद रिम्स की व्यवस्था सुधरने का नाम ही नहीं ले रही है।

वार्ड से कैसे निकला मरीज

हॉस्पिटल के ट्रामा सेंटर के अलावा पूरे कैंपस में सीसीटीवी लगे हैं, जिससे कि हॉस्पिटल के चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा सकती है। वहीं ट्रामा सेंटर में तो हाईटेक सुविधाओं से लैस कैमरे लगे हैं, ताकि कम लाइट में भी चीजें साफ दिखाई दें। इन कैमरों से हर आने-जाने वालों पर नजर रखी जाती है। फिर युवक कोविड वार्ड से निकलकर सीढि़यों तक कैसे पहुंच गया। इतना ही नहीं, जब वह फंदा बना रहा था तब भी किसी की नजर उसपर क्यों नहीं पड़ी। जबकि कंट्रोल रूम में हमेशा एक स्टाफ की ड्यूटी लगी रहती है।

ठंडे बस्ते में मंत्री का आदेश

हेल्थ मिनिस्टर भी कोरोना पॉजिटिव हैं और रिम्स के पेइंग वार्ड में ही अपना इलाज करा रहे हैं। लेकिन पिछले दिनों रिम्स में अव्यवस्था पर उन्होंने प्रबंधन को जमकर फटकार लगाई थी। साथ ही कहा था कि कोरोना में हर जगह जाना संभव नहीं है। ऐसे में वार्ड में मॉनिटरिंग के लिए सीसीटीवी कैमरों की मदद ली जाए, जिससे कि मरीजों की परेशानी दूर की जा सके। साथ ही उन्हें किसी भी तरह की परेशानी होने पर मदद पहुंचाई जा सके। लेकिन इसमें मरीजों की प्राइवेसी का भी ध्यान रखने को कहा गया था। इसके बाद भी मंत्री के आदेश को लेकर प्रबंधन गंभीर नहीं है।

पहले भी आ चुके हैं मामले

कुछ दिन पहले ट्रामा सेंटर स्थित कोविड वार्ड में कोरोना पॉजिटिव मरीज बेड से गिर गया था। वह काफी देर तक जमीन पर पड़ा रहा लेकिन कोई उसकी मदद को आगे नहीं आया। वहीं वार्ड में इलाज के दौरान भी मरीजों और उनके परिजनों ने अव्यवस्था को लेकर जानकारी दी थी। इस बीच कोरोना का मरीज सीढि़यों की रेलिंग में फंदा लगाकर झूल गया, जिससे हॉस्पिटल की व्यवस्था पर कई सवाल उठने लगे हैं।

Posted By: Inextlive