RANCHI:रिम्स में थर्ड और फोर्थ ग्रेड के कर्मचारियों की नियुक्ति प्रक्रिया को हरी झंडी दे दी गई है। रिम्स की 49वीं शासी परिषद की बुधवार को हुई बैठक में 145 कर्मचारियों की नियुक्ति पर सहमति बनी। वहीं 362 पदों पर स्थायी नर्सो की बहाली के लिए निकाले गए विज्ञापन को रद्द कर फिर से 370 पद के लिए रिक्तियां निकालने पर भी सहमति बनी। पिछले तीन सालों से नर्सो की बहाली को लेकर विवाद चल रहा था। वहीं जीबी की बैठक में रखे गए 35 एजेंडों में कुछ को बेबुनियाद बताते हुए सीधे तौर पर खारिज कर दिया गया। जबकि सभी सदस्यों की सहमति से 23 एजेंडों को स्वीकृति मिली।

नये निदेशक की अधिसूचना जल्द

एम्स नई दिल्ली के न्यूरोलॉजी विभाग के हेड रहे डॉ कामेश्वर प्रसाद को रिम्स के नए निदेशक बनाने पर अनुमोदन किया गया। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि जीबी की प्रोसि¨डग्स के बाद अधिसूचना जारी की जाएगी। इधर, विवाद में चल रहे मेडिसिन के डॉ उमेश प्रसाद को जीबी में आरोप मुक्त कर दिया गया।

ओपीडी को व्यवस्थित किया जाएगा

बैठक के बाद स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि मरीजों को ओपीडी में इलाज कराने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। आर्थो ओपीडी, गायनी ओपीडी आदि पहले तल्ले पर है। मरीजों को वहां पहुंचने में परेशानी हो रही है। ऐसे में सभी को व्यवस्थित किया जाएगा। सर्वसम्मति से सेंट्रल इमरजेंसी को सुदृढ़ करने के एजेंडे को भी स्वीकृति दी गई। न्यूरो सर्जरी विभाग के आइसीयू के लिए एयर कूल्ड डक्टेबल कंडें¨सग यूनिट डबल स्किन एयर हैंड¨लग यूनिट को इंस्टॉल करने के लिए 36 लाख 78 हजार 500 रुपए की स्वीकृति पर भी सहमति बनी। बैठक में मंत्री बन्ना गुप्ता के अलावा स्वास्थ्य सचिव डॉ नितिन मदन कुलकर्णी, प्रभारी निदेशक डा। मंजू गाड़ी, सांसद संजय सेठ, कांके विधायक समरी लाल, डॉ आरपी श्रीवास्तव समेत अन्य उपस्थित थे।

गाड़ी खरीदने की स्वीकृति नहीं

बैठक के बाद मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि 24वें एजेंडे में उनके लिए गाड़ी क्रय की बात थी, इसकी उन्हें जानकारी नहीं थी। उन्होंने एजेंडे को स्वीकृति नहीं दी। जब प्रभारी निदेशक से पूछा गया तो उन्होंने पूर्व निदेशक डॉ डीके सिंह पर आरोप लगाते हुए कहा कि जीबी की 48वीं बैठक में इसे एजेंडा बनाया गया था। इसलिए इस बार भी इसे शामिल किया गया। इस मामले पर पूर्व निदेशक डॉ डीके सिंह ने कहा कि 48 वीं बैठक का एजेंडा सभी के पास है। लोग खुद देख लें कि क्या गाड़ी क्रय की बात एजेंडे में शामिल थी।

इन मुद्दों पर बनी सहमति

- रिम्स शासी परिषद के सदस्य अनुसूचित जाति/जनजाति के प्रतिनिधि जेठा नाग के त्यागपत्र को मिली स्वीकृति। जल्द नए सदस्य किए जाएंगे नियुक्त।

- 25 चयनित लैब टेक्नीशियन की नियुक्ति का रास्ता साफ, जल्द नियुक्ति पत्र जारी करने की स्वीकृति। 2 टेक्नीशियन पर जांच के बाद होगा निर्णय।

- 14 पदों पर ओटी टेक्नीशियन की नियुक्ति की सहमति।

- रिम्स द्वारा नियुक्त एवं कार्यरत गैर चिकित्सीय संवर्ग तृतीय वर्गीय (नर्सिंग पैरामेडिक्स सहित) एवं चतुर्थवर्गीय कर्मियों की नियुक्ति प्रोन्नति एवं सेवा शर्त के गठन एम्स के अनुरूप करने पर बनी सहमति।

-रिम्स की मल्टी स्टोरेज पार्किंग को हॉस्पिटल वार्ड में परिवर्तित करने पर स्वीकृति।

-रिम्स की पुरानी इमरजेंसी को सही तरीके से व्यवस्थित करने पर बनी सहमति। जल्द होगा मॉडिफिकेशन।

-न्यूरोसर्जरी विभाग के एनआइसीयू आइसीयू के लिए एयर कूल्ड डक्टबल कंडें¨सग यूनिट विद स्क्रीन हैंड¨लग यूनिट के अधिष्ठापन की मिली स्वीकृति। 36,78,500 रुपए की भी स्वीकृति।

-ब्लड बैंक के लिए ब्लड मोबाइल एंड ट्रांसपोर्टेशन वैन, स्वास्थ्य केंद्र डोरंडा के लिए एक मिनी बस तथा डीन के लिए एक गाड़ी क्रय की स्वीकृति।

प्रतुल शाहदेव की एंट्री को लेकर हंगामा

भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव को रांची विश्वविद्यालय के कुलपति के प्रतिनिधि के रूप में नियुक्त किया गया था। पहले रिम्स ने बैठक से 2 दिन पूर्व 1 बजे उन्हें मेल कर ना सिर्फ बैठक की सूचना दी, बल्कि एजेंडा भेजते हुए उन्हें बैठक में शामिल होने का न्योता भी दिया। इधर, जब प्रतुल शाहदेव बैठक में शामिल होने पहुंचे उन्हें बैठक कक्ष में घुसने तक नहीं दिया गया। प्रतुल का आरोप है कि स्वास्थ्य मंत्री ने उन्हें पुलिसकर्मियों की मदद से बाहर निकाल दिया। प्रतुल शहदेव ने मंत्री और रिम्स प्रबंधन पर जमकर आरोप लगाए। कहा कि यह रिम्स की कैसी नीति है। पहले न्योता देकर बैठक में शामिल होने से रोका जाता है। कहा अगर आज आवा•ा ना उठी होती तो जीबी के एजेंडे में शामिल गाड़ी की खरीद तक हो जाती। वे मंत्री बन्ना गुप्ता के लिए खिलौने वाली गाड़ी भी लेकर पहुंचे थे।

Posted By: Inextlive