- मोरहाबादी में साइकिल चलाएंगे अधिकारी, आफिस जाएंगे

रांची : इस शनिवार को नगर निगम की तरफ से नो कार का एलान है। नगर निगम ने लोगों से कार की जगह साइकिल से दफ्तर जाने की अपील की है। इसके लिए रांची नगर निगम ने मुख्यमंत्री के आप्त सचिव समेत सभी विधायकों और अधिकारियों को पत्र भेज कर शनिवार को कार का प्रयोग नहीं करने और साइकिल से आना जाना करने की बात कही है। सांसद को भी शनिवार को नो कार अभियान में भाग लेने के लिए पत्र लिखा गया है। लोगों से भी अपील की गई है कि वो शनिवार को जहां तक संभव हो साइकिल पर ही आना जाना करें। नगर निगम ने शनिवार नो कार की बड़े पैमाने पर तैयारी की है। अधिकारियों को मोरहाबादी में एकत्र होने को कहा गया है। सभी नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारी सुबह नौ बजे मोरहाबादी में चिल्ड्रन पार्क के पास एकत्र होंगे। यहां अधिकारी साइकिल चलाएंगे। इसके बाद सभी अधिकारी साइकिल से ही नगर निगम पहुंचेंगे।

--------------

कार चलाने पर नहीं है कोई पाबंदी

रांची नगर निगम के नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने बताया कि शनिवार को कार चलाने पर पाबंदी जैसा कुछ नहीं है। बस लोगों से अपील की है कि वो स्वैच्छिक रूप से नगर निगम के इस अभियान में मदद करें और शनिवार को कार घर पर ही रखें। कहीं जाएं तो साइकिल से जाएं। नगर आयुक्त ने बताया कि ये उनकी सिर्फ अपील है। इसके लिए कोई नियम कानून नहीं बनाया गया है। अगर किसी को कार से निकलना जरूरी है। उन्हें लंबी दूरी का सफर करना है तो वो कार से निकल सकते हैं। कम दूरी के लिए भी कार का प्रयोग कर सकते हैं। मगर, जहां तक संभव हो साइकिल का इस्तेमाल करें ताकि शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने का नगर निगम का ये अभियान सफल हो सके। इससे साइकिल चलाने वाली की सेहत में भी सुधार होगा।

-----

सुधरेगी यातायात व्यवस्था

नगर आयुक्त ने बताया कि शनिवार नो कार अभियान से न केवल साइकिल चलाने वाले की सेहत सुधरेगी बल्कि यातायात व्यवस्था में भी सुधार होगा। कम कार रहने से सड़क पर ट्रैफिक कम होगा। अभियान लगातार चलने पर लोगों को यातायात के नियमों का पालन करने की आदत बनेगी। एक यातायात व्यवस्था विकसित होगी। अभी किसी भी चौक पर देख लें, साइकिल वाला किसी तरह सड़क पर कार और बाइक से बच कर आगे निकलने की कोशिश में संघर्ष करता नजर आता है। इस स्थिति में सुधार होगा।

------

जल्द ही बनेंगे साइकिल ट्रैक

रांची नगर निगम ने राजधानी में कई जगह साइकिल ट्रैक बनाने का प्रस्ताव तैयार किया है। मोरहाबादी समेत कई इलाके में ये ट्रैक बनाए जाएंगे। इसके लिए नगर निगम की तरफ से सर्वे का काम चल रहा है कि किस रोड पर साइकिल ट्रैक बनाया जाए।

----

कम होगा साइकिल का रेट

रांची में स्मार्ट साइकिल शेय¨रग प्रोजेक्ट चल रहा है। इसके तहत रांची के विभिन्न इलाकों में साइकिल स्टेशन बनाए गए हैं। इस प्रोजेक्ट के तहत साइकिल रेंट पर लेकर लोग चला सकते हैं। एक घंटे के लिए अभी पांच रुपये लिए जा रहे हैं। नगर आयुक्त ने कहा कि वो रांची स्मार्ट सिटी कारपारेशन के सीईओ अमित कुमार से बात करेंगे और इसका रेट कम कराएंगे। नगर आयुक्त ने कहा कि शनिवार को मोरहाबादी से ही साइकिल का रेंट कम होने का एलान हो सकता है ताकि साइकिल की सवारी के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ा जा सके।

----

आंकड़े

-- क्या है साइकि¨लग का रेट

-----आधे घंटे के लिए फ्री

-- एक घंटे तक की सवारी करने पर पांच रुपये

-- दो घंटे के बाद प्रति घंटा 15 रुपये

-- दो घंटे तक सवारी करने पर 10 रुपये

--- राजधानी में हैं कुल 60 साइकिल डाक

-- 10 साइकिलें हैं एक डाक पर

--- इन डाक से ले सकते हैं साइकिलें

चांदनी चौक, सीएमपीडीआइ, रिलायंस मार्ट के करीब, जवाहर नगर सिद्धो-कान्हू पार्क, इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट स्टडी, रांची कालेज, मोरहाबादी पथ निर्माण प्रमंडल कार्यालय, चिल्ड्रन पार्क मोरहाबादी, फुटबाल स्टेडियम मोरहाबादी, टीआरआइ के सामने भास्कर कांप्लेक्स, करमटोली चौक, जेल रोड, जेल मोड़, पुलिस हाउ¨सग कारपोरेशन, रांची वीमेंस कॉलेज, जीएंडच हाईस्कूल, प्लाजा चौक, वुडलैंड शोरूम के पास, रोहिनी टावर, लालपुर चौक, बिरसा स्मृति पार्क, कोकर इलेक्ट्रसिटी आफिस, क्रास व‌र्ल्ड सर्कुलर रोड, डंगराटोली, एसआरएस सिनेमा के पास, अल्बर्ट एक्का चौक, पुरुलिया रोड साइंस सिटी, संत जोन्स स्कूल, उर्दू स्कूल, विक्रांत चौक, बहु बाजार चौक, मुंडा चौक, क्लब रोड, सिटी सेंटर क्लब रोड, कडरू मोड़, रोस्पा टावर, चर्च कांप्लेक्स, एकरा मस्जिद, अंजुमन प्लाजा, हनुमान मंदिर एमजी रोड, सेवा सदन के पास, शहीद चौक के पास, वेंडर मार्केट के पास, कचहरी रोड, आरआरडीए कांप्लेक्स, रेडियम रोड, जाकिर हुसैन पार्क, किशोरी यादव चौक, दुर्गा मंदिर रातू रोड, जज कालोनी, निगम पार्क, बिरसा चौक के पास आदि।

------

मोबाइल एप डाउनलोड कर डाक से उठाएं साइकिल

अगर आप स्मार्ट साइकिल शेय¨रग प्रोजेक्ट से साइकिल लेना चाहते हैं तो आपको इसके लिए एक एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद अपनी आइडी डाल कर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद कम से कम 50 रुपये की सुरक्षा राशि एप के जरिए देनी होगी। इसके बाद साइकिल शेय¨रग प्रोजेक्ट के लिए सब्सक्रिप्शन कराना होगा। तीन तरह का सब्सक्रिप्शन है। डेली 35.40 रुपये में, मंथली 236 रुपये में और 1180 रुपये में सालाना सब्सक्रिप्शन ले सकते हैं।

---

लोग साइकिल चलाएं। सभी डाक पर साइकिलें मौजूद हैं। साइकिल को आधे घंटे तक चलाने के लिए कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। अगर कोई आधा घंटा साइकिल चला कर इसे लाक कर देता है और फिर थोड़ी देर में साइकिल लेकर आधा घंटा चला कर लाक करता है तो उससे कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। ऐसा वो असीमित बार कर सकता है।

शशि रंजन, मैनेजर चार्टर्ड स्पीड लिमिटेड

::::

क्त्रद्गश्चश्रह्मह्लद्गह्म ष्ठद्गह्लड्डद्बद्यह्य :

9999

Posted By: Inextlive