--नगर आयुक्त मुकेश कुमार ने दिए जांच के आदेश, जांच पूरी कर हफ्ते भर में रिपोर्ट देने के निर्देश

रांची : रातू रोड स्थित नागा बाबा खटाल वेंडर मार्केट में बन रही दुकानों के आवंटन को लेकर एजेंटों द्वारा फुटपाथ दुकानदारों से वसूली किए जाने की शिकायत पर रांची नगर निगम के नगर आयुक्त ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं। उप नगर आयुक्त जांच कर कार्रवाई करेंगे। इस मामले में उप नगर आयुक्त ने कहा है कि नगर निगम की दुकानों को लेकर कोई एजेंट वसूली करें, इसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने निर्देश दिया कि मामले की जांच और जांच के बाद जो लोग भी दोषी पाए जाएंगे, उनके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी।

185 दुकानें बन रहीं

गौरतलब है कि रातू रोड पर रांची नगर निगम फुटपाथ दुकानदारों के लिए 185 दुकानें बना रहा है। यहां ज्यादातर सब्जी की दुकानें होंगी। 26 दुकानें फल दुकानदारों को आवंटित की जाएंगी। दुकानों के आवंटन का काम जल्दी शुरू हो जाएगा। दुकानों का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है जल्द ही मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन इस वेंडर मार्केट का उद्घाटन करेंगे। इस वेंडर मार्केट के निर्माण पर नगर निगम ने 11 करोड़ 59 लाख रुपये खर्च किए हैं। पहले वेंडर मार्केट के निर्माण की लागत छह करोड़ रुपये थी। लेकिन निर्माण कार्य में देरी के चलते लागत को पुन: समायोजित करना पड़ा और रिवाइज करने के बाद अब इसकी लागत 11 करोड़ 59 लाख रुपये पहुंच चुकी है।

सीसीटीवी भी लगेंगे

इस वेंडर मार्केट में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। ताकि दुकान में चोरी की घटनाओं को रोका जा सके। इसके अलावा, महिला और पुरुष के अलग-अलग बायो टॉयलेट भी बनाए जा रहे हैं। मार्केट में अंडर ग्राउंड पार्किंग भी बनाई जा रही है। ताकि मार्केट में आने वाले लोग यहां अपने वाहन खड़े कर सकें। वाहन खड़े करने की दुकानदारों और ग्राहकों को किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं हो। इससे इलाके में यातायात की स्थिति में भी सुधार होगा।

-----

मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। अवैध वसूली करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। जांच के बाद रिपोर्ट आने पर अवैध वसूली करने की बात सामने आने पर मामले में कार्रवाई की जाएगी। दोषियों पर प्राथमिकी दर्ज होगी।

मुकेश कुमार, नगर आयुक्त नगर निगम

::::

क्त्रद्गश्चश्रह्मह्लद्गह्म ष्ठद्गह्लड्डद्बद्यह्य :

9999

Posted By: Inextlive