RANCHI: कुछ सालों में रांची का ग्राउंड वाटर लेवल नीचे चला गया था। लेकिन अच्छी बारिश और निगम की पहल से एकबार फिर सिटी के सभी तालाबों में पानी भर गया है। अब नगर निगम ने इसे बचाने की तैयारी की है, जिससे कि ये वाटर रिसोर्स हमेशा साफ रहे और लोगों को इसका फायदा मिलता रहे। इसके लिए नगर निगम ने एक डेडिकेटेड टीम बनाई है, जिसमें निगम के वरीय अधिकारी से लेकर सफाई कर्मी को रखा गया है। यह टीम पूरे साल काम करेगी, जिससे कि फेस्टिव सीजन में अभियान चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

महीने में 4 बार तालाब की सफाई

निगम की पहल से तालाबों का ब्यूटीफिकेशन कराया गया है। अब इसकी सफाई के लिए टीम मॉनिटर करेगी। जरूरत पड़ने पर महीने में दो से चार बार तालाबों की सफाई का प्लान है। इससे आसपास की गंदगी भी साफ हो जाएगी और बारिश में तालाब में साफ पानी जाएगा। वहीं इसका इस्तेमाल करने वालों को भी साफ पानी मिलेगा।

गंदगी फैलाने वाले पर कार्रवाई

शहर में जितने भी तालाब हैं उसकी सफाई निगम कराएगा। इसके बाद पूजन सामग्री का विसर्जन करने पर तुरंत उसकी सफाई कराई जाएगी। जिसके लिए सभी तालाबों में विसर्जन कुंड बना दिए गए हैं। इसके अलावा अगर कोई तालाब में गदंगी फैलाता है उसमें कोई चीज डालते हुए पकड़ा जाता है तो उसपर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

गंदगी और जलकुंभी को देखते हुए ही यह प्लान बनाया गया है, जिससे कि तालाब बचाए जा सकें। अब जलकुंभी के कारण कभी तालाब बर्बाद नहीं होंगे। हमारी टीम इसपर रेगुलर नजर रखेगी और समय-समय पर सफाई कराई जाएगी। जो भी इसे बर्बाद करने की कोशिश करेंगे या गंदगी फैलाएंगे उनपर एक्शन होगा ताकि वे दोबारा ऐसी गलती नहीं करेंगे।

शंकर यादव, डीएमसी, आरएमसी

Posted By: Inextlive