रांची: पेट्रोल पंपों पर प्लास्टिक की बोतल और कंटेनर में पेट्रोल देने पर रोक है। इसके बावजूद वहां के स्टाफ्स कस्टमर्स को बिना किसी रोक-टोक के ही बोतलों में पेट्रोल दे रहे हैं। ये हाल सिटी के एक-दो नहीं, बल्कि ज्यादातर पेट्रोल पंपों का है। वहीं प्रशासन ने भी इस मामले में अपनी आंखें मूंद रखी हैं। सबकुछ देखते हुए भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। यही वजह है कि कार्रवाई न होने पर पेट्रोल पंप संचालकों के हौसले बुलंद हैं। इसका खुलासा दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के स्टिंग में हुआ, जहां पिस्का मोड़ में पेट्रोल देने से पहले स्टाफ ने न तो इनकार किया और न ही कोई पूछताछ की। बस पैसे लिये और बोतल में पेट्रोल भरकर थमा दिया।

बोतल में देने पर है बैन

विस्फोटक निवारण अधिनियम के अनुसार, प्लास्टिक की बोतल में पेट्रोल देना कानूनी रूप से बैन है। ऐसे में इस अधिनियम के तहत पेट्रोल लेना और देना दोनों दंडनीय अपराध है। वहीं प्रशासन की ओर से उन्हें वार्निग देने के बाद फाइन लगाने का भी प्रावधान है। इतना ही नहीं, नियम का उल्लंघन बार-बार करने पर डीलरशिप खत्म करने का भी कानून है। इसके बावजूद पेट्रोल पंपों के स्टाफ्स नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। वहीं संचालक को भी बस अपनी कमाई नजर आ रही है। अपने फायदे के चक्कर में लोगों की जान जोखिम में डाल रहे हैं।

2002 से देश में कानून लागू

2002 में गोधरा कांड के बाद सुप्रीम कोर्ट ने पूरे देश में ज्वलनशील पदार्थ प्लास्टिक की बोतल और कंटेनर में बेचे जाने पर रोक लगा दी थी। साथ ही निर्देश दिया गया था कि कोई भी संचालक इस तरह का काम करते हुए पाया जाता है तो उनपर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। फिर भी संचालकों को अपने फायदे के आगे कुछ नहीं सूझ रहा है और वो खुलेआम चंद रुपए के लिए बोतल में पेट्रोल बांट रहे हैं। शहर में कई कंपनियों के पेट्रोल पंप हैं, जहां से लाखों लीटर से अधिक पेट्रोल की खपत हर दिन होती है। लेकिन उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था को ताक पर रखा हुआ है।

पेट्रोल पंप स्टाफ से सीधी बातचीत

डीजे आईनेक्स्ट : भाई, बोतल में पेट्रोल चाहिए, मिल जाएगा क्या?

जवाब : हां, मिल जाएगा, कितना का चाहिए?

डीजे आईनेक्स्ट : 60 रुपए का पेट्रोल प्लास्टिक बोतल में दे दो, लेकिन कोई बोलेगा तो नहीं?

जवाब : यहां कोई कुछ नहीं बोलेगा, कई लोग बोतल लेकर पेट्रोल लेने आते हैं।

डीजे आईनेक्स्ट : लेकिन बोतल में देने का तो नियम नहीं है फिर भी?

जवाब : अब किसी को अरजेंट है और बोतल में नहीं देंगे तो वो कैसे ले जाएगा?

डीजे आईनेक्स्ट : अगर कोई बोतल में पेट्रोल लेते देख लिया तो एक्शन हो जाएगा?

जवाब : यहां पर हर दिन ऐसा ही होता है और कोई देखने के लिए भी नहीं आता।

Posted By: Inextlive