रांची: रांची रेलवे स्टेशन से हर दिन हजारों पैसेंजर्स ट्रैवल कर रहे हैं, जहां पर बिहार-झारखंड के अलावा दूसरे राज्यों से भी मरीज आ रहे हैं। ऐसे में हेल्थ डिपार्टमेंट ने पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है। साथ ही स्टेशन के अलावा एयरपोर्ट पर भी विशेष नजर रखने को कहा गया। इसके बाद भले ही रेलवे स्टेशन पर पैसेंजर्स के लिए सैंपल कलेक्शन बूथ बना दिया गया है, लेकिन कलेक्शन को लेकर रेलवे गंभीर नहीं है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पैसेंजर्स तो 10 हजार से अधिक रांची स्टेशन से ट्रैवल कर रहे हैं पर सैंपल मात्र 300 लोगों का ही कलेक्ट किया जा रहा है।

बिना टेस्ट जा रहे पैसेंजर्स

स्टेशन पर बाहर से आने वाले हर पैसेंजर का कोरोना टेस्ट कराने को कहा गया है। लेकिन वहां पर कुछ लोग खुद से जाकर अपना सैंपल टेस्ट करा रहे हैं। वहीं जो लोग मास्क नहीं लगाए है उन्हें आरपीएफ पकड़कर सैंपल टेस्ट करवा रही है। बाकी के लोग बिना टेस्ट कराए ही आना-जाना कर रहे हैं। इससे आसपास के पैसेंजर्स को भी खतरा बना हुआ है।

स्टेशन एरिया में अवेयरनेस नहीं

रेल प्रबंधन स्टेशन में अनाउंसमेंट कराकर अपना काम कर ले रहा है। इसके बाद लोग मास्क नहीं लगा रहे हैं। वहीं सोशल डिस्टेंसिंग के नाम पर भी केवल आईवॉश किया जा रहा है। अगर इसे गंभीरता से नहीं लिया जाता है तो न जाने कितने लोग इसकी चपेट में आ जाएंगे।

बसों में भी सेफ्टी नदारद

राजधानी से हर दिन अलग-अलग जगहों के लिए 300 बसें चल रही हैं। ऐसे में बस टर्मिनल में तो सैंपल कलेक्शन किया जा रहा है। लेकिन बसों के अंदर कोविड नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। कंडक्टर से लेकर पैसेंजर तक बस के अंदर मास्क नहीं लगा रहे हैं, जिससे साफ है कि कोरोना को बढ़ाने में इनका भी योगदान कम नहीं है।

बसों का सेनेटाइजेशन भी आईवॉश

हर ट्रिप के बाद बसों का सेनेटाइजेशन कराने का निर्देश दिया गया है ताकि बसों में सफर करने वाले लोगों को इंफेक्शन का खतरा न हो। लेकिन बस संचालक कुछ भी मानने को तैयार नहीं हैं। दिखावे के लिए बाहर से सेनेटाइजेशन कराकर अपना काम खत्म कर ले रहे हैं। इसके बाद झेलना तो पब्लिक को है जो उसी सीट पर सफर कर रही है।

Posted By: Inextlive