स्कूल खुलने के तीन सप्ताह तक नहीं लेना होगा असेस्मेंट टेस्ट

Updated Date: Thu, 25 Feb 2021 12:38 PM (IST)

- स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने स्कूल खोलने को लेकर जारी किया एसओपी

- एक मार्च से आठवीं कक्षा से ऊपर की सभी क्लासेज शुरू करने से संबंधित जारी हो चुका है आदेश

रांची : राज्य में एक मार्च से आठवीं व इससे ऊपर की सभी कक्षाएं शुरू किए जाने से संबंधित राज्य सरकार की उच्च स्तरीय समिति के फैसले के आलोक में स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने भी स्कूल खोलने से संबंधित एसओपी जारी कर दिया है। जारी एसओपी के अनुसार स्कूल खुलने के दो से तीन सप्ताह तक असेस्मेंट टेस्ट नहीं लेना होगा। इसी तरह स्कूलों में एनसीइआरटी द्वारा तैयार वैकल्पिक एकेडमिक कैलेंडर को लागू किया जा सकता है।

बरतनी होगी सावधानी

एसओपी के मुताबिक स्कूलों में मिड डे मील तैयार करते और परोसे जाते समय सावधानी रखनी होगी। साथ ही स्कूल परिसर में किचन, कैंटीन, वाशरूम, लैब, लाइब्रेरी सहित सभी स्थानों पर साफ-सफाई का पुख्ता इंतजाम रखना होगा। इमर्जेंसी केयर सपोर्ट रिस्पांस टीम, सभी के लिए जनरल सपोर्ट टीम, कमोडिटी सपोर्ट टीम, हाइजीन इंस्पेक्शन टीम आदि का गठन जिम्मेदारी पूर्वक सभी स्कूलों के माध्यम से किया जा सकता है।

सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी

एसओपी में कहा गया है कि केंद्र सरकार और राज्य सरकार के जारी निर्देशों के मुताबिक स्कूल स्वयं भी स्टैंडर्ड ऑपरे¨टग प्रोसिजर (एसओपी) बना सकते हैं। इसमें सामाजिक दूरी और सुरक्षा के नियम शामिल होने चाहिए। इन्हें स्कूल को नोटिस बोर्ड पर लगाने के साथ-साथ अभिभावक को स्कूल के कम्यूनिकेशन सिस्टम के माध्यम से भेजा जाना चाहिए। स्कूलों को किसी तरह के कार्यक्रम और आयोजनों से बचने को कहा गया है। बच्चों को स्कूल जाने को लेकर अभिभावकों की सहमति लेनी होगी। जो छात्र घर से पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए अनुमति देनी होगी। सभी कक्षाओं के लिए क्लास और एग्जाम को लेकर शैक्षणिक कैलेंडर बनाना होगा। स्कूल में डॉक्टर या नर्स या अटेंडेंट फुल टाइम मौजूद होना चाहिए।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.