RANCHI: रांची रेलवे स्टेशन को देश के 100 मॉडल स्टेशनों की लिस्ट में शामिल किया गया है। वहीं इको स्मार्ट स्टेशन बनाने के लिए भी हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं ताकि स्टेशन पर आने वाले पैसेंजर्स को एक बेहतर माहौल मिल सके। लेकिन जोन के मॉडल स्टेशन पर सिक्योरिटी सिस्टम पूरी तरह से फेल हो गया है। जहां न तो मेटल डिटेक्टर मशीन काम कर रही है और न ही लगेज स्कैनर मशीन। ऐसे में बिना रोक-टोक के कोई भी हथियार लेकर आसानी से प्लेटफार्म पर घुस सकता है। इसके बावजूद सिक्योरिटी दुरुस्त करने को लेकर रेल प्रबंधन गंभीर नहीं है।

चुनाव में भी चेकिंग नहीं

चुनाव को लेकर झारखंड के सभी स्टेशनों को अलर्ट पर रखा गया है। वहीं चुनाव आयोग के साथ रेलवे अधिकारियों की एक बैठक भी हुई। इसमें सिक्योरिटी के साथ ही हर तरह की एक्टिविटी पर नजर रखने को कहा गया। इसके अलावा सामानों की जांच करने की भी बात कही गई थी। लेकिन यहां तो सिक्योरिटी व्यू से चेकिंग ही नहीं की जा रही है।

एयरपोर्ट की तर्ज पर डेवलपमेंट

रांची स्टेशन को एयरपोर्ट की तर्ज पर डेवलप करने का काम भी तेजी से चल रहा है। इसके लिए सीलिंग से लेकर लाइटिंग बदलने के अलावा कई अन्य काम किए जा रहे है। इससे पैसेंजर्स को स्टेशन पहुंचने पर सबकुछ बदला-बदला सा नजर आएगा। लेकिन पैसेंजर्स की सुरक्षा ही भगवान भरोसे है।

वर्जन

ऐसी कोई जानकारी तो फिलहाल नहीं है। अगर मशीनें खराब हैं तो इसे तत्काल दुरुस्त कराया जाएगा। चूंकि यह सिक्योरिटी का मामला है। इसलिए सिक्योरिटी के साथ कोई समझौता नहीं होगा।

सुहास लोहकरे, एसपीआरओ, रांची डिवीजन

Posted By: Inextlive