--मतदाता पहचान पत्र के सभी काम आ सकता है पीडीएफ, निर्वाचन के सभी कार्यो के लिए यूजफुल

--1.20 लाख झारखंड के युवाओं को 15 मार्च तक डाउनलोड कराने का टारगेट

भारतीय निर्वाचन आयेाग की ओर से ई-एपिक लांच किया गया है। इसे मतदाता अपने पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल कर सकते है। ई-एपिक मतदाता पहचान पत्र की पीडीएफ कॉपी की तरह है, जिसे मतदाता किसी भी जगह इस्तेमाल कर सकते हैं। यह जानकारी राज्य निवार्चन पदाधिकारी के रवि कुमार ने दी। गुरुवार को रवि कुमार ने प्रेस को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मतदाता दिवस के दिन आयोग ने एप लांच किया, जिससे मतदाता अपने फोन या कंप्यूटर में मतदाता पहचान पत्र को पीडीएफ फारॅमेट में डाउनलोड कर सकते हैं। उन्होंने जानकारी दी कि इससे किसी भी मतदाता का नाम किसी भी विधानसभा में हो, वह पूरे देश में मान्य होगा। लेकिन एक विधानसभा क्षेत्र से दूसरे विधानसभा क्षेत्र जाने पर ई एपिक में आवश्यक बदलाव किया जाएगा, जिसे इसे फिर से डाउनलोड किया जायेगा।

फ‌र्स्ट फेज में न्यू वोटर

रवि कुमार ने जानकारी दी कि अलग अलग चरणों में मतदाताओं के नाम ई एपिक डाउनलोड कराया जा रहा है। पहला चरण 15 मार्च तक है। ऐसे में प्रथम चरण में राज्य के नये एक लाख 20 हजार 788 मतदाताओं को डाउनलोड कराया जाएगा। इसके लिए आयोग की ओर से मतदाताओं को फोन भी किया जा रहा है। साथ ही 7 और 17 मार्च को अलग-अलग बूथों में कैंप भी लगाया जाएगा। ई एपिक मतदाता अपनी सुविधानुसार कभी भी प्रिंट कर सकते हैं।

आई कार्ड के रूप में इस्तेमाल

साथ ही मतदान के दौरान पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। फिलहाल जिन मतदाताओं ने मोबाइल नंबर पहचान पत्र में दिया है उन्हें इसे डाउनलोड करने की जानकारी दी जा रही है।

ऐसे करें डाउनलोड

भारतीय निर्वाचन आयोग के वोटर हेल्पलाइन एप पर मतदाता खुद रजिस्ट्रेशन कर ई एपिक डाउनलोड कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए मतदाताओं को मोबाइल नंबर अनिवार्य है। जिन मतदाताओं ने मतदाता आवेदन में मोबाइल नंबर नहीं दिया है, वो प्रथम चरण के बाद द्म4ष्.द्गष्द्ब.द्दश्र1.द्बठ्ठ में केवाईसी करके निबंधन कर सकते हैं।

-

Posted By: Inextlive