रांची: रांची में कोरोना की रफ्तार जिस गति से बढ़ी है, उसे देखते हुए व्यवसायी अपनी और दूसरों की सुरक्षा को लेकर खासे चिंतित हैं। शहर के कई इलाकों में लोगों ने सेल्फ लॉकडाउन का रास्ता चुन लिया है। रोज किसी न किसी एरिया की दुकानें बंद की जा रही हैं। शनिवार को भी शहर में कई जगह दुकानें बंद नजर आईं। इस बीच रांची के सबसे पुराने मार्केटिंग एसोसिएशन शास्त्री मार्केट संघ ने 18 से 25 अप्रैल तक दुकानें बंद रखने का फैसला किया है।

कमेटी ने लिया फैसला

शास्त्री मार्केट एसोसिएशन के मीडिया प्रभारी नरेश नरेश पपनेजा ने बताया कि शहर में कोविड संक्त्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए शास्त्री मार्केट कमिटी ने 18 अप्रैल से 25 अप्रैल तक मार्केट बंद रखने का निर्णय लिया है। लॉकडाउन को लेकर सभी दुकानदारों की राय ली गई और दुकानें एक सप्ताह के लिए बंद रखने पर आम सहमति बनी। कमिटी के सह सचिव किशोर पपनेजा ने बताया कि फिलहाल 18 से 25 अप्रैल तक शास्त्री मार्केट की सभी दुकानें बंद रहेंगी। एक दिन पहले स्थिति की समीक्षा कर आगे का निर्णय लिया जाएगा। कमिटी के सचिव रंजीत गुप्ता ने बताया कि कोरोना की दूसरी खतरनाक लहर के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए स्वत: लॉकडाउन करने का फैसला लिया गया। इस दौरान सभी दुकानदार एवं कर्मचारी अपने-अपने घरों पर ही रहेंगे। उन्होंने शहर के अन्य सभी व्यवसायिक संगठनों से भी आगे आने की अपील की है।

कई इलाकों में सन्नाटा

शनिवार को रांची के कई इलाकों में दुकानें बंद दिखीं। आम तौर पर व्यस्त रहने वाले नगराटोली इलाके में सभी दुकानें बंद थीं। यहां वीमेंस कॉलेज बंद रहने के कारण चहल-पहल नहीं है। इस वजह से भी दुकानें बंद कर दी गई हैं। वहीं लालपुर के जतिन चंद्रा लेन में भी बड़ी संख्या में दुकानें बंद रहीं। दुकानदारों ने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए खुद ही लॉकडाउन का निर्णय लिया है। इस इलाके में शनिवार और रविवार को दुकानें नहीं खुलेंगी। दूसरी ओर, कोकर में भी शनिवार को पचास से ज्यादा दुकानों के शटर गिरा दिए गए। आम तौर पर कोकर में व्यापार संघ की ओर से मंगलवार को बंदी की जाती है, लेकिन कोरोना को देखते हुए लोग अपनी दुकानें अभी बंद ही रख रहे हैं।

डोरंडा में भी नहीं खुलीं दुकानें

डोरंडा बाजार में भी कई दुकानें बंद रखी गईं। झारखंड हाई कोर्ट के पीछे स्थित दुकानों के शटर गिरे रहे। रविवार को भी डोरंडा में दुकानें बंद रहेंगी। हिनू के व्यवसायियों ने भी सेल्फ लॉकडाउन का पालन करना शुरू कर दिया है। एयरपोर्ट रोड, शुकला कॉलोनी, बिरसा चौक से लेकर खूंटी रोड में भी दुकानें बंद रखी जा रही हैं।

क्या कहते हैं व्यवसायी

अभी एहतियात बरतना बहुत जरूरी है। संक्रमण की चपेट में कोई भी आ सकता है, इसलिए शास्त्री मार्केट को एक हफ्ते के लिए बंद रखने का फैसला लिया गया है।

रंजीत गुप्ता

इससे पहले कि कोरोना संक्रमण की चपेट में और लोग आ जाएं, हमें सेल्फ लॉकडाउन का पालन करना चाहिए। इस पहल से अगर किसी की जान बच जाए, तो बड़ी बात होगी।

किशोर पपनेजा

व्यवसाय सालों भर होता रहेगा, अभी लोगों की जान बचाना ज्यादा जरूरी है। शहर के अन्य व्यवसायी संगठनों से अपील है कि वे भी स्वत: अपने प्रतिष्ठान बंद रखें, तो बेहतर हो।

गुरमीत सिंह छाबड़ा

बहुत संभलकर चलने का वक्त है। शास्त्री मार्केट एसोसिएशन ने एक पहल की है। अन्य व्यापारिक संगठनों को भी इस तरह का फैसला करना चाहिए, ताकि संक्रमण से बचा जा सके।

रवि बिरमानी

आने वाले दिनों में स्थिति और भयावह होने की आशंका है। रांची के सभी लोगों को एहतियाती कदम उठाने ही होंगे। भीड़ से बचना है और खुद को बचाने के साथ ही दूसरों को भी बचाना है।

गुरमीत सिंह बग्गा

Posted By: Inextlive