--खूंटी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, हथियार भी बरामद

-12 बोर की रायफल 01

-देसी पिस्तौल 01

-एके 47 के कारतूस 30

-अन्य कारतूस 08

--जीपीएस 01

-सुतली बम 02

- बोलेरो वाहन 01

-मोटरसाइकिल 01

खूंटी : जिला पुलिस की अगुवाई में पुलिस ने पांच लाख के माओवादी इनामी सबजोनल कमांडर समेत सात नक्सलियों को गिरफ्तार कर उल्लेखनीय सफलता अर्जित की है। मौके पर इनके पास से बड़ी संख्या में हथियार व गोला-बारूद बरामद हुआ। बाद में उनकी निशानदेही पर रांची जिले के तमाड़, सरायकेला जिले के कुचाई और चाईबासा जिले के टोकलो थाना क्षेत्र से भी पुलिस ने भारी मात्रा में हथियार व गोला-बारूद बरामद किया। गिरफ्तार जीतराय मुंडा दक्षिणी छोटानागपुर क्षेत्र के लिए भाकपा माओवादी का सबजोनल कमांडर है। साथ ही वह जोनल कमेटी का सदस्य भी है। उसके ऊपर झारखंड सरकार ने पांच लाख रुपये का इनाम घोषित किया हुआ है। गिरफ्तार नक्सलियों ने पांच पुलिसकर्मियों की हत्या समेत कई महत्वपूर्ण घटनाओं का खुलासा करते हुए इसमें अपनी संलिप्तता स्वीकार की है। यह जानकारी पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर ने मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर दी।

मिली थी सूचना

उन्होंने बताया कि गत सोमवार को गुप्त सूचना प्राप्त हुई थी कि माओवादियों का एक दस्ता जिले के अड़की-मारंगहादा थाना क्षेत्र के सीमावर्ती इलाके में एकत्र होकर किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की फिराक में है। इस सूचना पर त्वरित कार्रवाई करते हुए उन्होंने एक विशेष टीम का गठन कर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इस पर छापामारी टीम ने तत्काल टारगेट एरिया में अभियान शुरू कर दिया। तलाशी अभियान के दौरान रंगरोम जंगल में एकत्र नक्सलियों को देखकर पुलिस ने उनकी घेराबंदी की और बिना मुठभेड़ के सात नक्सलियों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की।

पोस्टर-बैनर भी मिले

मौके पर ही उनके पास से बड़ी मात्रा में हथियार, माओवादी पोस्टर, बैनर बरामद किए। पूछताछ के क्रम में गिरफ्तार नक्सली जीत राय मुंडा ने बताया कि वह पार्टी में सब जोनल कमांडर रैंक का नक्सली है और कुख्यात नक्सली अमित मुंडा, महाराज प्रमाणिक व बोदेया पाहन दस्ते के साथ भी काम कर चुका है। जीतराय मुंडा के ऊपर खूंटी सहित सरायकेला व चाईबासा जिले के विभिन्न थानों में हत्या, लेवी वसूली व आ‌र्म्स एक्ट समेत 17 सीएलए आदि संगीन धाराओं में 28 से अधिक मामले दर्ज हैं।

----

विभिन्न जिलों में आइईडी बम

पुलिस को गिरफ्तार नक्सलियों ने बताया कि सुरक्षाबलों को नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से इस दस्ते के द्वारा झारखंड के अलग-अलग जिलों में कई आइईडी बम लगाए गए हैं। गिरफ्तार नक्सलियों के दस्ते द्वारा चुनाव के दौरान पुलिस पार्टी को नुकसान पहुंचाना, सरायकेला जिले के कुकड़ू हॉट में पांच पुलिसकर्मियों की हत्या एवं बदानी गांव में पुलिस कांस्टेबल आशीषन पूर्ति की हत्या समेत कई हत्याकांड, लेवी वसूली व आगजनी जैसे कांडों में अपनी संलिप्तता स्वीकार की है।

----

माओवादियों को बड़ा झटका : एसपी

खूंटी एसपी आशुतोष शेखर ने माओवादियों की गिरफ्तारी को बड़ी सफलता माना है। एसपी के अनुसार रांची, सरायकेला, खूंटी ट्राई जंक्शन पर यह पुलिस के लिए बड़ी सफलता है। इनकी गिरफ्तारी से क्षेत्र में सक्रिय माओवादियों को बड़ा झटका लगा है। एसपी ने बताया कि पूछताछ में माओवादियों ने यह स्वीकार किया कि तमाड़, सरायकेला तथा चाईबासा क्षेत्र में सुरक्षा बलों को भारी नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से सुरक्षा बलों के भ्रमण इलाकों में बड़े पैमाने पर आइईडी लगाया गया है। इस पर रांची के एसएसपी, सरायकेला व चाईबासा के पुलिस अधीक्षक के सहयोग से रांची के पियाकुल्ली-अरहंगा क्षेत्र, सरायकेला के राय¨सदी, मेरोम्जंगा तथा चाईबासा के चिटिपल क्षेत्र से भारी मात्रा में आइडी व अन्य विस्फोटक बरामद किया गया, जिन्हें वहीं सुरक्षित स्थान पर बीडीडी टीम ने नष्ट कर दिया।

------

ये उग्रवादी हुए गिरफ्तार

एसपी ने बताया कि गिरफ्तार सबजोनल कमांडर जीत राय मुंडा जिले के अड़की थानांतर्गत हेम्ब्रोम गांव का निवासी है। वहीं उसके साथ गिरफ्तार छह अन्य माओवादियों में अड़की थानांतर्गत इचाकुटी गांव का जोगन पूर्ति उर्फ सुखराम उर्फ सनिका व लादुंप टोला गांव का मनय मुंडा उर्फ एतवा मुंडा, सायको थानांतर्गत दुरुडीह गांव के मागो पाहन, खूंटी थानांतर्गत दरगामा गांव का दुखन मुंडा उर्फ साढ़ मुंडा एवं मारंगाहादा थानांतर्गत बोक्राहेस्सा गांव का मंगल सिंह मुंडा और हुंडरूडीह गांव का शिव सिंह पाहन उर्फ भीम शामिल है।

----------

नक्सलियों के पास से बरामद हथियार

12 बोर की एक रायफल, एक देसी पिस्तौल, 30 एके 47 के कारतूस, आठ अन्य कारतूस, एक जीपीएस, दो सुतली बम, एक बोलेरो वाहन, एक मोटरसाइकिल सहित माओवादी बैनर, पोस्टर व लेटर पैड। गिरफ्तार माओवादियों की निशानदेही पर रांची जिले के तमाड़ थाना क्षेत्र से 303 बोर के 247 कारतूस, .36 का एक ग्रेनेड, दो कमर्शियल हैंड ग्रेनेड, एक केन बम तथा 10 इलेक्ट्रिक डेटोनेटर बरामद किए गए। सरायकेला-खरसावां जिले के कुचाई थाना क्षेत्र से एक .303 रेगुलर रायफल, एक .315 बोल्ट एक्शन रायफल, एक 12 बोर की बंदूक, एक .315 फोल्ड बट राइफल, एक 3.65 पिस्टल, 97 कारतूस, 72 केन बम, चार सौ मीटर कोडेक्स वायर और 17 इलेक्ट्रिक डेटोनेटर बरामद किए गए। वहीं पश्चिमी सिंहभूम जिले के टोकलो थाना क्षेत्र एक आइडी बम बरामद किया गया।

---------------

छापामारी दल में ये थे शामिल

खूंटी पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर, एएसपी अभियान अनुराग राज, खूंटी एसडीपीओ आशीष कुमार महली, तोरपा एसडीपीओ ओमप्रकाश तिवारी, अड़की थाना प्रभारी पंकज कुमार, सायको थाना प्रभारी नरसिंह मुंडा, पुलिस अवर निरीक्षक विक्रांत कुमार, दिगंबर पांडेय सहित एसएसबी हूंठ के पदाधिकारी व जवान, सैप, सैट सहित अड़की, सायको व मारंगहादा थाने के जवान और झारखंड जगुआर के बीडीडी टीम के पदाधिकारी व जवान शामिल थे।

::::

क्त्रद्गश्चश्रह्मह्लद्गह्म ष्ठद्गह्लड्डद्बद्यह्य :

9999

Posted By: Inextlive