- पीसीपीएनडीटी एक्ट के प्रावधानों तहत किया जाएगा पुरस्कृत

- रांची के डीसी ने की अल्ट्रासाउंड क्लीनिक की समीक्षा

- सभी अल्ट्रासाउंड क्लीनिक का औचक निरीक्षण करने का निर्देश

रांची: रांची में प्रसव पूर्व लिंग परीक्षण करने वाले अल्ट्रासाउंड क्लीनिक की जानकारी देने वाले व्यक्ति, गर्भवती महिला को पुरस्कृत किया जाएगा। रांची के डीसी छवि रंजन ने पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत अल्ट्रासाउंड क्लीनिक की समीक्षा बैठक करते हुए उक्त बातें कही। डीसी श्री रंजन ने कहा कि रांची जिला में अगर किसी अल्ट्रासाउंड क्लीनिक में प्रसव से पहले लिंग निर्धारण परीक्षण किया जा रहा है तो इसकी जानकारी जिला प्रशासन को दें। जानकारी देने वाले व्यक्ति, गर्भवती महिला या संस्था को पीसीपीएनडीटी एक्ट के प्रावधानों के तहत पुरस्कार दिया जाएगा।

क्लीनिक का करें औचक निरीक्षण

पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत शुक्रवार को श्री रंजन ने जिला अंतर्गत कुल 237 अल्ट्रासाउंड क्लीनिक की समीक्षा की। जिला सलाहकार समिति के सुझाव के आलोक में उपायुक्त ने सभी अल्ट्रासाउंड क्लीनिक का औचक निरीक्षण करने का निर्देश दिया।

जिला स्तरीय टीम गठित होगी

कम होते लिंगानुपात को लेकर उपायुक्त ने सभी अल्ट्रासाउंड क्लीनिक के लिंग परीक्षण का अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण के लिए जिला स्तरीय टीम गठित करने का निर्देश दिया। इसके तहत उन्होंने प्रशासनिक पदाधिकारी, चिकित्सक, प्रोग्राम मैनेजमेंट यूनिट एवं इस क्षेत्र में कार्य कर रहे एनजीओ को लेकर समिति बनाने को कहा। यह समिति सभी अल्ट्रासाउंड क्लीनिक का निरीक्षण करेगी और यह देखेगी कि सभी मापदंडों के अनुसार कार्य किया जा रहा है अथवा नहीं।

रांची डीसी की अपील

कन्या भ्रूण हत्या को रोकने के लिए उपायुक्त ने रांची वासियों से अपील की है। उन्होंने कहा कि अगर किसी भी अल्ट्रासाउंड क्लीनिक में प्रसव से पहले लिंग परीक्षण किया जा रहा है या कन्या भ्रूण हत्या की जा रही है तो इसकी जानकारी जिला प्रशासन को दें ताकि समय पर कार्रवाई की जा सके। बैठक में उपायुक्त ने पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत नए अल्ट्रासाउंड क्लीनिक के रजिस्ट्रेशन एवं रिन्यूअल के लिए चेक लिस्ट तैयार करने का निदेश दिया। प्लान इंडिया के प्रोजेक्ट मैनेजर अरशद हुसैन को 2 दिन के अंदर सभी चेक लिस्ट तैयार करने को कहा गया ताकि निर्धारित समय अवधि में योग्य अहर्ता प्राप्त अल्ट्रासाउंड क्लीनिक का नया निबंधन एवं नवीनीकरण का कार्य जल्द से जल्द पूरा किया जा सके।

Posted By: Inextlive