RANCHI: युवा लेखिका किक्की सिंह की किताब शादी का सपना धूम मचा रही है। किक्की सिंह उर्फ स्वाति सिंह के नॉवेल शादी का सपना का विमोचन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने किया। शादी का सपना उन बेटियों का सपना है जिनके सपने पैसे, शिक्षा और आधुनिक समाज के साथ मां-बाप के ना बदलते सोच की बलि चढ़ जाते हैं। किक्की सिंह उर्फ स्वाति सिंह जेएन कॉलेज धुर्वा में बीकॉम की छात्रा हैं और बहुत कम उम्र में ही लेखन का कार्य कर रही हैं।

यूथ के लिए प्रेरण हैं किक्की

किताब का विमोचन करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि किक्की सिंह दिव्यांग होने के बावजूद जिस तरह से बुलंद इरादे के साथ समाज और खासकर लड़कियों के लिए कार्य करने का जज्बा रखती हैं, वो काबिलेतारीफ है। इस तरह की युवा सोच रखने वाली बेटियों के कारण ही देश तरक्की कर रहा है। किक्की सिंह अपनी दिव्यांगता को मात देते हुए जिस तरह से जिस हौसले के साथ काम कर रही है वो सभी युवाओं के लिए प्रेरणा है।

पीएम से मिलने का सपना

किक्की सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री से मिलने के समय मैंने उनसे गुजारिश की है कि मुझे प्रधानमंत्री जी से एक बार मिलाया जाए। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है कि जरूर कोशिश की जाएगी। अपनी सफलता के लिए अपने मां, पिताजी को धन्यवाद देते हुए उनसे प्रेरणा लेने की बात कही है।

चौथी क्लास से लेखन कार्य कर रही किक्की

किक्की सिंह ने बताया कि मेरा नॉवेल शादी का सपना पहला नॉवेल है। डायमंड पॉकेट बुक्स द्वारा प्रकाशित की गई है। एक भारतीय बेटी होने के नाते मैंने उन बेटियों के सपनों की ओर अपनी कलम को केंद्रित किया है, जिनके सपने पैसे, शिक्षा और आधुनिक समाज के साथ मां-बाप के ना बदलते सोच की बलि चढ़ जाते हैं। मांग में सिंदूर, गले में मंगलसूत्र, सर पर कुमकुम के लाल टीका हाथों में लाल चूडि़यां पैरों में पायल अग्नि को साक्षी मानकर सात फेरे लेने का सपना हर एक लड़की देखती है। लेकिन शिक्षा पैसे और आधुनिक सोच के अभाव में एक बेटी के सपने का क्या होता है इसी पर आधारित है मेरा यह नॉवेल शादी का सपना। उन्होंने बताया कि चौथी कक्षा से मैंने लेखन कार्य शुरू किया है, आगे भी जारी रखना है।

Posted By: Inextlive