RANCHI: राजधानी में अगर आप गाड़ी से चल रहे हैं तो सुरक्षित हैं। लेकिन आप पैदल हैं तो यह आपके लिए खतरे से खाली नहीं है। चूंकि सिटी में सड़क के दोनों ओर से आने वाली गाडि़यां और रिक्शा की चपेट में कभी भी आ सकते हैं, जिससे कि दुर्घटना होने की पूरी संभावना है। इतना ही नहीं, आपको पैदल चलने के लिए भी सोचना पड़ेगा। इसके बाद भी फुटपाथ को खाली कराने में नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस फेल साबित हो रहे हैं।

पैर रखने की भी जगह नहीं

सिटी में मुख्य सड़कों के किनारे पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ बनाया गया है, जिसे नगर निगम और ट्रैफिक पुलिस ने मिलकर खाली कराया था ताकि पैदल चलने वालों को परेशानी का सामना न करना पड़े। लेकिन अभियान खत्म होने के बाद ही फुटपाथ पर वेंडर्स का कब्जा हो गया। आज स्थिति यह है कि फुटपाथ पर पैर रखने तक की जगह नहीं बची, चलना तो दूर की बात है।

वेंडर्स ने रोड तक बढ़ाई दुकान

स्ट्रीट वेंडर्स को फुटपाथ से हटकर दुकान लगाने को कहा गया था। इसके बाद कुछ दिनों तक तो उन्होंने दुकानें फुटपाथ से पीछे कर ली। लेकिन अब फेस्टिव सीजन को देखते हुए उन्होंने अपनी दुकानें रोड तक बढ़ा दी है। इस वजह से लोगों को बीच रोड में चलने के अलावा कोई चारा नहीं है। हालांकि इस चक्कर में उन्हें एक्सीडेंट होने का खतरा बना रहता है। चूंकि दोनों ओर से गाडि़यां आती जाती रहती हैं।

सड़क की चौड़ाई हुई कम

मेन रोड में तो वेंडर्स के कारण सड़क की चौड़ाई भी कम हो गई है। जहां पर दोनों ओर दुकानें लगाकर ये लोग कारोबार करते हैं। वहीं गाडि़यों की पार्किग भी रोड किनारे ही की जा रही है। इस वजह से चौड़ी सड़क कई जगहों पर आधी हो जाती है, जिसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। चूंकि जगह कम होने से गाडि़यां रेंगती रहती हैं।

मार्केट में दुकान फिर भी फुटपाथ पर

वेंडर मार्केट में सैकड़ों दुकानदारों को जगह उपलब्ध कराई गई है। फिर भी कई ऐसे दुकानदार हैं जो वेंडर मार्केट में दुकानें मिलने के बाद भी फुटपाथ पर दुकान लगाकर कारोबार कर रहे हैं। अगर ये वेंडर्स ऐसा न करें तो कई जगहों पर फुटपाथ खाली गो जाएगा। इसके बाद लोगों को चलने में दिक्कत भी नहीं होगी।

Posted By: Inextlive