---सिटी के विभिन्न पूजा पंडालों में स्थापित मां भवानी की प्रतिमाओं का हुआ विसर्जन

सिटी के विभिन्न पूजा पंडालों में विजयादशमी के दिन सिंदुर खेला के बाद मां भवानी की प्रतिमाओं का विसर्जन कर दिया गया। कोरोना को लेकर सिंदूर खेला के दौरान महिलाओं की संख्या कम रही, लेकिन उत्साह में कोई कमी नहीं नजर आई। इधर, धुर्वा सेक्टर-2 में मां की विदाई से पूर्व महिलाओं ने ¨सदूर खेल में हिस्सा लिया। ¨सदूर खेल का आयोजन नीलम चौधरी के नेतृत्व में किया गया जिसमें महिलाएं शारीरिक दूरी के बीच सुहाग की रक्षा हेतु ¨सदूर खेला। ¨सदूर खेल समारोह में श्वेता सिंह, मंजू सिंह, रीता विश्वकर्मा, पूर्णिमा वर्मा, सीमा प्रकाश, ममता सिंह, बीना सिंह, दीपा रानी, पूनम सिंह आदि शामिल थीं।

समितियों का किया गया स्वागत

युवा दस्ता के संस्थापक राजीव रंजन मिश्रा के नेतृत्व में सोमवार को बड़ा तालाब के समीप माता की प्रतिमा विसर्जन करने आए आयोजन समिति के पदाधिकारियों को माला पहनाकर और चुनड़ी ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर युवा दस्ता की ओर से विद्युत और तैराक की व्यवस्था की गई थी। स्वागत करने वालों में राजेश गुप्ता छोटू , लंकेश सिंह, राहुल सिन्हा चंकी, गोपाल पारीक, पीयूष आनंद, मुकेश कंचन, राकेश सिंह, मो। इस्लाम, मनीष साहू, उपेन्द्र रजक, श्रवण कुमार, पुरुषोत्तम मालाकर, इंदर सिंह, रंजीत चौरसिया, प्रकाश पाल आदि शामिल थे।

151 कन्याओं और शस्त्र पूजन

हनुमान क्लब दुर्गा पूजा समिति बड़गाई के तत्वधान में श्री श्री पंचदेव मंदिर में शारदीय दुर्गोत्सव का आयोजन किया गया। नवमी के दिन श्री श्री पंचदेव मंदिर परिसर पर 151 कन्याओं का पूजन किया गया। दूसरे दिन विजयादशमी के अवसर पर शस्त्र पूजन हुआ। दुर्गोत्सव में श्रीरामचरित मानस पाठ भी किया गया। विहिप के मंत्री डा। बिरेन्द्र साहू ने कहा कि शस्त्र पूजन हमारी परंपरा है। स्वयं की रक्षा के साथ समाज व देश की रक्षा के लिए शस्त्र का होना आवश्यक है, परन्तु शस्त्र का प्रयोग शास्त्र के अनुसार ही होना चाहिए। इस अवसर पर श्री श्री पंचदेव मंदिर के अध्यक्ष डा। जीवाधन प्रसाद एवं कोषाध्यक्ष मनोज कुमार साहू, हनुमान क्लब दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष राजेश साहू एवं कोषाध्यक्ष अजय महतो, बजरंग दल बाल्मीकि नगर के संयोजक संजय महतो एवं पुरोहित पं। गोबिन्द झा ने भाग लिया।

वीएचपी ने किया शस्त्र पूजन

विजया दशमी के अवसर पर ¨हदू जागरण मंच सुखदेवनगर मंडल द्वारा चूना भट्ठा स्थित गोपाल मंदिर के प्रांगण में शस्त्र पूजन का आयोजन किया गया। आयोजकों द्वारा कार्यक्रम में शामिल होने वालों को तलवार भेंट किया गया। हिन्दू जागरण मंच के महानगर अध्यक्ष सुजीत सिंह ने कहा कि धर्म की रक्षा के लिए शास्त्र के साथ शस्त्र आवश्यक है। महामंत्री निशांत यादव ने कहा कि शक्ति सृजन जरूर करें, लेकिन ध्यान रखें शस्त्र हमेशा अत्याचार के विरूद्ध उठाएं। मौके पर वार्ड के पार्षद राहुल चौधरी, मंडल अध्यक्ष संतोष ठाकुर, गोपाल मंदिर दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष गोलू जायसवाल, महामंत्री शशिकांत तिवारी, सुनील वर्णवाल, अर¨वद गुप्ता, विजय ठाकुर, शंभु ठाकुर, अशोक पांडेय, अनिल सर्राफ आदि उपस्थित थे।

::::

क्त्रद्गश्चश्रह्मह्लद्गह्म ष्ठद्गह्लड्डद्बद्यह्य :

9999

Posted By: Inextlive