RANCHI: कांटाटोली फ्लाईओवर का काम शुरू होने में अभी 6 महीने से ज्यादा समय लगेगा। जिला प्रशासन ने बिना तकनीकी जानकारी लिये ही 112 भवनों को जमींदोज कर जमीन का अधिग्रहण तो कर लिया, लेकिन फ्लाईओवर निर्माण कार्य शुरू करने के लिए बुनियादी जानकारी तक हासिल नहीं की। कंस्ट्रक्शन कंपनी ने मंगलवार से जब फ्लाईओवर का काम शुरू करते हुए सबसे पहले पीलर के काम में हाथ डाला तो पता चला कि जमीन के नीचे पानी के मेन कनेक्शन की पाइप लाइन है.1970 के दशक में बिछाई गई पानी की दो मोटी पाइपलाइन के कारण पीलर के लिए डीप बोरिंग नहीं की जा सकती, क्योंकि यह पाइपलाइन डैमेज हो जाएगी और आसपास के इलाकों में पानी की सप्लाई बाधित हो जाएगी। पानी की इस पाइपलाइन को हटाने के साथ साथ फ्लाईओवर का काम शुरू करने के लिए जिन बुनियादी कार्यो की जरूरत है, उसको पूरा करने में 6 माह का समय लगेगा। इसके बाद ही फ्लाईओवर का काम फूल फ्लेज्ड शुरू हो सकेगा।

क्रिटिकल टास्क के लिए आपात टेंडर

पानी की इस पाइपलाइन को हटाने के काम को जुडको ने मोस्ट क्रिटिकल टास्क माना है। इसके लिए गुरुवार को 7.2 करोड़ के आपात टेंडर की घोषणा की जाएगी। इस काम को कराने के लिए जुडको के रजिस्टर्ड वेंडरों से भी बात की जा रही है कि जल्द से जल्द इस पाइपलाइन को सड़क के नीचे ही डाइवर्ट कर दूसरी तरफ कर दिया जाए। एक्सपर्ट अभियंता मान रहे हैं कि इस पाइप लाइन को डाइवर्ट करने में करीब 4 -5 माह का वक्त लगेगा।

बिजली के पोल भी रुकावट

सड़क के चौड़ीकरण और फ्लाईओवर को गुजराने के लिए बिजली के पुराने पोल भी काफी बड़ी रुकावट बन गए हैं। जुडको के अधिकारी बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ सम्पर्क कर रहे हैं कि जल्द से जल्द इन बिजली पोल को पीछे की तरफ खिसकाया जाए, तभी काम संभव है।

पुलिया चौड़ीकरण भी चुनौती

फ्लाईओवर निर्माण के लिए प्रस्तावित स्थल को थोड़ा पीछे किया गया है, जिसके कारण बीच में एक पुलिया आ गई है। इस पुलिया का चौड़ीकरण भी अधिकारियों के लिए चुनौती बन गया है। पुलिया के दोनों तरफ विशाल नाला है, जिसपर काम शुरू करने से बरसात के मौसम में काफी संकट उत्पन्न हो सकता है।

Posted By: Inextlive