रांची: राजधानी में सिगरेट धड़ल्ले से बिक रहा है। इस पर रोक लगाने के लिए सिविल सर्जन आफिस ने जिम्मेवारों को ड्यूटी पर तैनात किया है। लेकिन जिम्मेवार केवल आईवॉश करने में लगे हैं। इसका जीता जागता उदाहरण सिविल सर्जन आफिस के बाहर लगने वाली दुकान में देखा जा सकता है, जहां खुलेआम सिगरेट का कारोबार चल रहा है। वहीं, सिविल सर्जन आफिस से फोन करते ही एक कॉल पर सिगरेट का पैकेट लेकर हाजिर हो जाता है। इससे यह साफ है कि जिन्हें एक्शन लेना है उन्हीं की नाक के नीचे खेल चल रहा है। चूंकि कारोबार करने वाले के सिर पर जब एक्शन लेने वाले का हाथ हो तो फिर किस बात का डर है। इसका खुलासा दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के स्टिंग में हुआ। जहां हमारी टीम ने न केवल दुकानदार से सिगरेट मंगवाया, बल्कि सिगरेट जलाकर वहां से आराम से निकल भी गए। लेकिन किसी ने टोकना तक मुनासिब नहीं समझा। वहीं जब दुकानदार से बात की तो समझ में आया कि कैसे खुलेआम कारोबार चल रहा है।

फाइन से बचने को चढ़ावा

एक दुकानदार ने बताया कि वैसे तो कारोबार करने में कोई दिक्कत नहीं होती। अभी तो लॉकडाउन में छापेमारी भी नहीं हो रही है। लेकिन जब ये लोग आते हैं तो फाइन बहुत बताते हैं। अब फाइन भरना तो संभव नहीं है। इससे बचने के लिए उन्हें चढ़ावा चढ़ाना पड़ता है। इसके बाद अधिकारी एक्शन लेने के बजाय वहां से निकल जाते हैं। सिगरेट के कारोबार पर रोक है। इसके बावजूद खुलेआम सिगरेट का कारोबार चल रहा है। लॉकडाउन में भी ये आसानी से मिल रहा है। लेकिन इसके बदले में दुकानदार स्मोकर्स से मनमाना दाम वसूल रहे हैं। आखिर उन्हें भी चढ़ावा चढ़ाना पड़ता है।

20 मीटर दूर टोबैको कंट्रोल ऑफिस

सिविल सर्जन आफिस में ही टोबैको कंट्रोल डिपार्टमेंट का आफिस भी है, जिससे 50 मीटर के दायरे में ही सिगरेट का कारोबार चलता है। जहां पर सीएस ऑफिस में काम करने वाले अधिकारी से लेकर स्टाफ तक भी इन दुकानों में जाते हैं। वहां स्मोकिंग करने के बाद आराम से निकल जाते हैं। इस वजह से भी दुकानदारों को डर नहीं है कि अधिकारी भी तो उनकी दुकानों पर ही आते हैं।

दुकानदार से सीधी बात

डीजे आईनेक्स्ट : एक पैकेट सिगरेट चाहिए।

जवाब : कौन सा सिगरेट देना है बताइए, देखना पड़ेगा।

डीजे आईनेक्स्ट : रेट कितना पड़ेगा पूरा पैकेट का।

जवाब : पैकेट का दाम बढ़ गया है सर, तो 120 रुपया पैकेट का लगेगा।

डीजे आईनेक्स्ट : टोबैको कंट्रोल वाला आफिस इधर ही पास में है ना।

जवाब : हां सर, बगल में ही आफिस है, लेकिन टेंशन मत लीजिए।

डीजे आईनेक्स्ट : सिगरेट पीने पर चेकिंग के लिए कोई नहीं आता है न।

जवाब : किस्मत खराब हो तो चेकिंग वाला लोग आ जाता है।

डीजे आईनेक्स्ट : पकड़े जाने पर कितना फाइन है।

जवाब : पकड़े जाने पर फाइन बहुत है, लेकिन हमलोग मैनेज कर लेते हैं।

Posted By: Inextlive