रांची: कंप्लीट लॉकडाउन के बाद गवर्नमेंट ने ढील दी। धीरे-धीरे अनलॉक-1 और फिर 2 भी चालू हो गया। अब सिटी में लोगों को ऐसा लग रहा है कि जैसे कोरोना नाम की कोई चीज ही नहीं है। जबकि हर दिन सिटी के नए इलाकों से कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आ रहे हैं। इसके बाद भी सेफ्टी को लेकर लापरवाही बरती जा रही है। लेकिन अब इस बात का डर सता रहा है कि कहीं पब्लिक की ये लापरवाही फिर से सिटी में लॉकडाउन न करा दें।

अंदर सेफ्टी, बाहर उड़ा रहे धज्जियां

दुकानें खुल गई हैं और कारोबार भी धड़ल्ले से चल रहा है। इस बीच दुकानों के अंदर तो सेफ्टी का पूरा इंतजाम है। लेकिन दुकान के बाहर आने वाले लोग नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। वे लोग भीड़ लगाकर खरीदारी करने में जुटे हैं। इतना भी नहीं जानते कि इस चक्कर में वे बीमारी साथ लेकर घर जाएंगे। वहीं न जाने कितने लोग उनकी वजह से कोरोना की चपेट में आ जाएंगे। फिर भी सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो नहीं कर रहे हैं।

अल्बर्ट एक्का चौक

हार्ट आफ द सिटी माने जाने वाले इस चौक पर काफी दुकानें हैं। सभी दुकानों को खोलने से पहले नियमों का पालन कराने को कहा गया था। लेकिन समय बीतने के साथ ही सभी नियम-कानून ठंडे बस्ते में चले गए। न तो सर्किल दिख रहे हैं और न ही मास्क। इतना ही नहीं, सोशल डिस्टेंसिंग तो लोग भूल ही गए हैं। जिसे जगह मिल रही है वहीं से खरीदारी के लिए घुस जा रहा है। चाहे वो कास्मेटिक की दुकान हो या कपड़े की। पास में तैनात पुलिस वाले भी इससे अनजान बने हुए हैं।

चर्च रोड

कोरोना के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। अब तो कांटैक्ट में आने वालों की संख्या ज्यादा हो गई है। फिर भी इस जगह पर लोग खरीदारी में इतने मशगूल हैं कि उन्हें अपनी सुरक्षा भी दिखाई नहीं दे रही। जिससे इतना तो साफ है कि बड़ी आफत आने वाली है। फिर भी लोग न मास्क लगा रहे हैं और न सोशल डिस्टेंसिंग ही दिखाई दे रही है। दुकानदार भी अब बेरवाह बन गए हैं।

डेली मार्केट

कस्टमर्स के लिए सर्किल बनाए गए थे। जहां पर दो लोगों के बीच एक मीटर की दूरी रखी गई थी ताकि लोग एक-दूसरे से दूर रहें। दिन गुजरने के साथ सर्किल गायब हो गई। अब खरीदारी के लिए आने वाले इन नियमों को कहां मानने वाले हैं। एक के पीछे एक एक्सेसरीज खरीदने के लिए जुट रहे हैं। लेकिन अपनी सेफ्टी का किसी को खयाल नहीं है। वहीं दुकानदारों का कहना है कि हम तो बस लोगों से रिक्वेस्ट कर सकते हैं। बाकी उन्हें खुद समझ होनी चाहिए कि कोरोना से बचाव के लिए यह जरूरी है।

बहू बाजार

बहू बाजार मंडी की गिनती बड़े सब्जी मार्केट में की जाती है। जहां पर हर तरह की सब्जियां और फल बाजार में मिल जाते हैं। लेकिन दुकान लगाने वालों को कोरोना का जरा सा भी डर नहीं है। यही वजह है कि दुकानदार बिना मास्क लगाए ही कारोबार कर रहे हैं। वहीं उनकी दुकानों पर कस्टमर्स की भीड़ भी काफी जमा हो रही है, जिससे कोरोना स्प्रेड होने का खतरा अधिक हो गया है।

Posted By: Inextlive