रांची: मामूली रियायतें 1या मिलीं राजधानी के बाजारों में लोगों की 5ाीड़ उमड़ पड़ी है. बड़ी

रांची: मामूली रियायतें क्या मिलीं राजधानी के बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है। बड़ी संख्या में लोग अपने घरों से निकल रहे हैं और कोविड-19 को लेकर बेहद लापरवाह नजर आ रहे हैं। अधिकतर लोगों के चेहरे पर मास्क भी नहीं है तो बाजार में दुकानों पर सैनिटाइजर तक नजर नहीं आ रहा है। जब पुलिस या कोई मीडियाकर्मी मार्केट में पहुंच रहा तो सभी दुकानदार एक्टिव हो जाते हैं लेकिन पुलिस के जाते ही फिर से वही हालात हो जाते हैं। सबसे बुरा हाल डेली मार्केट का है, यहां सोशल डिस्टेंसिंग की खुलेआम धज्जियां उड़ रही हैं। रविवार साप्ताहिक छुट्टी की वजह से बाजारों में और भी ज्यादा भीड़ का माहौल है। सड़केंखाली पड़ी हैं, लेकिन रांची के बाजारों में काफी लोग हैं। सबसे ज्यादा मटन और चिकन की दुकान पर भीड़ है। रविवार को हमने सिटी के अलग-अलग बाजारों का रियलिटी चेक किया।

स्पॉट::नागा बाबा खटाल सब्जी मार्केट

टाइम: 10.45 बजे

नागा बाबा खटाल सब्जी मार्केट में भी रविवार को काफी गंभीर स्थिति है। यहां बड़ी संख्या में लोग सब्जी खरीदने पहुंचे हैं। लोगों को देख ऐसा लग रहा, जैसे कुछ हुआ ही न हो। कोई बीमारी आई ही न हो। सभी अपने-आप में ही व्यस्त नजर आ रहे हैं। कई लोगों ने चेहरे पर मास्क तक नहीं लगाया है। कैमरा देखते ही कोई रुमाल बांधने लगा तो कोई जेब से मास्क निकाल रहा है। सब्जी विक्रेताओं ने भी चेहरे पर मास्क नहीं लगाया है। दुकान के समीप सोशल डिस्टेंसिंग की भी कोई तैयारी नहीं है। सुरक्षा घेरा भी नजर नहीं आ रहा। दुकानदारों ने बताया कि लोगों को समझाते हैं लेकिन लोग मानते ही नहीं।

स्पॉट: डिस्टिलरी पुल का बाजार

टाइम: 11.10 बजे

कोकर डिस्टिलरी पुल के समीप बिकने वाले मटन और चिकन की दुकानों के बाहर लोगों की लाइन लगी है। इस एरिया में सामान्य दिनों में भी काफी गंदगी रहती है। इस वक्त जब पूरा देश कोरोना वायरस से लड़ रहा है, ऐसे में भी यहां की स्थिति नारकीय है। पूरे एरिया में बदबू फैल रही है। इसी गंदगी और बदबू के बीच खडे़ होकर लोग खरीदारी कर रहे हैं। मछली, मटन और चिकन खरीदने सैकड़ों की संख्या में लोग बाजार में मौजूद हैं। यहां सोशल डिस्टेंसिंग के नियम को तार-तार किया जा रहा है। खरीदार और दुकानदार दोनों चेहरों पर मास्क तक नहीं लगाए हैं। सैनिटाइजर की तो बात ही बेमानी होगी।

स्पॉट: डेली मार्केट, मेन रोड

टाइम: 11.40 बजे

डेली मार्केट में काफी भीड़ है, जबकि डेली मार्केट को खोलने का निर्देश जिला प्रशासन की ओर से कई शर्तो के साथ दिया गया था। लेकिन वो सभी शर्ते यहां फेल नजर आ रही हैं। बाजार में प्रवेश करने वाले हर व्यक्ति का हैंड सैनिटाइज कराने और थर्मल स्कैनर से टेम्परेचर मापने को कहा गया था। लेकिन ऐसा कुछ भी होता नजर नहीं आ रहा है। मार्केट के एग्जिट गेट से लोग बगैर मास्क लगाए एंट्री कर रहे हैं। बाजार में स्थित दुकानों के बाहर लोगों के बीच निश्चित दूरी भी नहीं है। जीके इलेक्ट्रॉनिक्स के बाहर काफी भीड़ है। इसमें अधिकतर लोगों ने मास्क तक नहीं लगाया है।

स्पॉट: देवी मंडप रोड सब्जी मार्केट

टाइम: 12.25 बजे

लाहकोठी से हटाए जाने के बाद दर्जनों सब्जी दुकानें अब देवी मंडप रोड में लगने लगी हैं। भीड़ के कारण ही इन दुकानदारों को लाहकोठी से हटाया गया था, लेकिन अब देवी मंडप रोड में भी वही हाल नजर आ रहा है। 20 फीट चौड़ी इस सड़क पर दस फीट में सब्जी दुकानें लग रही हैं। आने-जाने के लिए सिर्फ दस फीट ही जगह बची है। इस वजह से यहां भीड़ काफी बढ़ गई है। सुबह और शाम में यहां चलना मुश्किल है। रविवार को भी ऐसा ही नजारा है। इस मार्केट में भी कोविड-19 से लड़ने का कोई इंतजाम नजर नहीं आ रहा है। लोगों में सिर्फ पैसे कमाने की होड़ मची हुई है।

Posted By: Inextlive