- सेंटरों पर लगी रही लंबी कतारें, मिली सिर्फ कोविशील्ड

- रिम्स में नहीं हुआ वैक्सीनेशन, कल भी नहीं होगा वैक्सीनेशन

रांची : कोरोना वैक्सीन सेंटरों में शुक्रवार को लोगों की काफी भीड़ रही। सेंटर में दिनभर लंबी कतार लगी रही, इस बीच सुरक्षा के लिए वैक्सीन लेने आए लोग शारीरिक दूरी का पालन करना भूल गए। दूसरी ओर केंद्रों में इस संबंध में कोई बताने वाला नहीं था, ना ही कोई सुरक्षाकर्मी मौजूद था। जिले के 74 केंद्रों में पहुंचे लोगों को सिर्फ कोविशील्ड वैक्सीन की डोज दी गई। कोवैक्सीन की दूसरी डोज लेने वालों को निराशा हाथ लगी। वैक्सीन नहीं मिलने के कारण कई सेंटर हो-हंगामा भी होता रहा। सेंटरों पर लोगों की भीड़ अधिक थी और वैक्सीन कम, जिस कारण भी लोगों को समस्या का सामना करना पड़ा।

सबसे अधिक भीड़ सदर में

सदर अस्पताल में वैक्सीन लेने वालों की सबसे अधिक संख्या थी। यहां पर पहली और दूसरी डोज लेने के लिए कोई स्लॉट बु¨कग कराने की जरूरत नहीं है। इस कारण भी यहां लोग आकर बिना बु¨कग कराए टीका ले रहे थे। सिविल सर्जन डा। विनोद कुमार ने बताया कि रिम्स में वैक्सीन नहीं मिलने के कारण सदर में भीड़ बढ़ी। साथ ही लगातार वैक्सीन कम मिल रही है, जिस कारण लक्ष्य के मुताबिक टीकाकरण नहीं हो पा रहा है। इसके अलावा शहर में सिर्फ सदर अस्पताल में ही बिना बु¨कग के वैक्सीन देने की सुविधा है। मालूम हो कि गुरुवार को 25 हजार लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया जो आबादी के अनुसार कम है, लेकिन इसी से काम चलाना है। जिले को जल्द वैक्सीन की अच्छी डोज मिलने की उम्मीद है, उसके बाद कुछ राहत मिल सकेगी और वैक्सीन की गति तेज हो सकेगी।

27 हजार कोविशील्ड

मालूम हो कि काफी समय के बाद जिले को 27 हजार कोविशील्ड वैक्सीन की डोज मिली, जिसमें से 25 हजार लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य था। इसमें शहर में 40 केंद्रों में वैक्सीनेशन की व्यवस्था की गई थी। डीआरसीएचओ डा। एसअी खलखो ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए डोज अधिक आयी है। इसमें कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज दोनों शामिल है। लोगों को जरूरत के हिसाब से डोज दी जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र में 34 केंद्रों में वैक्सीन देने की व्यवस्था की गई।

कल भी नहीं होगा वैक्सीनेशन

शुक्रवार को रिम्स एकबार फिर लोगों को वैक्सीन नहीं मिली। रिम्स में चार दिन के बाद गुरुवार को वैक्सीनेशन का काम शुरू किया गया। लेकिन अगले ही दिन शुक्रवार को वैक्सीन देने का कोई स्लॉट बनाया ही नहीं गया। जबकि जिले को काफी वैक्सीन दी गई है। इसे बावजूद भी अब शनिवार को वैक्सीन कैंप नहीं लगाने का निर्णय लिया गया है।

--

Posted By: Inextlive