RANCHI : हटिया डैम से पानी की राशनिंग होने के बाद पहली बार बुधवार को वाटर सप्लाई तो की गई, लेकिन एचईसी आवासीय इलाके में स्थित 40 परसेंट घरों को पानी नहीं मिला। सैकड़ों घरों की नलों से एक बूंद पानी नहीं गिरने से हाहाकार की स्थिति रही। दूसरी तरफ, जिन घरों में हटिया डैम का पानी पहुंचा, उससे भी बदबू आ रही थी। ऐसे में लोगों ने इस पानी का इस्तेमाल ही नहीं किया।

यह है मामला

लोगों ने बताया कि राशनिंग सिस्टम लागू किए जाने के बाद सप्लाई वाटर के पाइप में पानी का लेयर खत्म हो गया। तीन दिनों बाद जब वाटर सप्लाई की गई तो पानी का लेयर बनने के साथ कई लोगों ने मोटर से पानी खींचना शुरू कर दिया, जिस कारण पानी में बदबू आ गई। पहले पानी की नियमित आपूर्ति होती थी, जिस कारण पाइप में हमेशा पानी का लेयर बना रहता था। इस मामले को लेकर एचईसी एरिया में रहने वालों ने गुरूवार को सड़क घेराव करने का एलान किया है।

मोटर से पानी खींचने की होड़

बुधवार को हटिया डैम से पानी की आपूर्ति किए जाने पर एचईसी कॉलोनी में मोटर के जरिए पानी को स्टोर करने की लोगों में होड़ मच गई। कोई एक तो कोई दो-दो मशीन से पानी खींच रहा था। ऐसे में ऊपरी तल्ला पर रहने वालों को तो पानी मिल गया, लेकिन ग्राउंड फ्लोर पर रहने वाले पानी के लिए तरसते रहे। एचईसी के सीओटी हेमंत कुमार गुप्ता ने बताया कि जिन घरों में मोटर के जरिए पानी स्टोर किया जा रहा है, उनके खिलाफ जांच करके कारवाई की जाएगी।

टैंकर से मिलेगा पानी

एचईसी प्रबंधन ने अपने अधीन आने वाले वैसे इलाकों में टैंकर से पानी की आपूर्ति करने की योजना बनाई है, जहां पानी की किल्लत सबसे ज्यादा है। प्रबंधन ने अपने स्तर से इसका वर्कआउट कर लिया है। अब इलाकों को चिन्हित किया जा रहा है। सेक्टर टू, साइट फोर, साइट फाइव और डैम साइट के अलावा सभी प्लांट और प्लांट अस्पताल से पानी की वैकल्पिक व्यवस्था की जानकारी मांगी गई है।

Posted By: Inextlive