RANCHI : सिटी में एक तरफ पानी की क्राइसिस शुरू हो गई है। लोग टैंकर से पानी मंगाकर अपने डेली के काम निपटा रहे हैं। वहीं पीने के लिए पानी खरीदना पड़ रहा है। लेकिन पाइपलाइन में लीकेज के कारण काफी पानी बर्बाद हो जा रहा है। इसके बावजूद जिम्मेवार सो रहे हैं। अगर पाइपलाइन में लीकेज को दुरुस्त कर लिया जाता तो एक बड़ी आबादी को पीने का पानी मिल जाता। लेकिन पानी की इस बर्बादी पर उनका ध्यान ही नहीं है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर पानी की इस बर्बादी को कैसे रोका जा सकता है।

राइजिंग लाइन में भी लीकेज

पूरे शहर में पानी की पाइपलाइन डैम से ही बिछाई गई है, जहां से पानी की सप्लाई पूरे शहर को होती है वहीं की राइजिंग लाइन में कई जगहों पर लीकेज है। इससे लगातार पानी बहता रहता है। इस रास्ते से कई बार पीएचइडी के अधिकारी भी गुजरते हैं। फिर भी इस ओर उनका ध्यान नहीं जाता, जिससे समझा जा सकता है कि अधिकारियों को इन सबसे कोई लेना-देना नहीं है। वहीं निरीक्षण के नाम पर भी केवल खानापूर्ति की जा रही है।

बीच रोड फटी है पाइपलाइन

शहर में मेन लाइन के अलावा कनेक्टिंग लाइन से हर जगह सप्लाई पुहंचाई गई है, जिसमें बीच रोड से होकर भी पाइपलाइन गई है। इनपर गाडि़यों के लोड के कारण पाइपलाइन फट गई है। इस वजह से हर दिन हजारों लीटर पानी रोड पर बह रहा है। इस वजह से रोड तो खराब हो गया है। वहीं गढ्डों के कारण भी लोगों का चलना मुश्किल हो रहा है। कई बार तो इन गढ्डों के कारण एक्सीडेंट भी हो रहे हैं। फिर भी ये अधिकारियों को दिखाई नहीं देता।

लीकेज से बह गया प्रेशर

सप्लाई पानी हर दिन लोगों के घरों में पहुंचता है। इसके लिए पीएचइडी ने अलग-अलग इलाकों के लिए टाइम भी निर्धारित किया है। लेकिन लीकेज के कारण एक तो पानी का प्रेशर कम हो जाता है। वहीं समय से पहले ही पानी घरों में पहुंचना बंद हो जाता है। इस वजह से भी लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है पर अधिकारियों को लोगों की परेशानी से क्या लेना।

पुरानी पाइपलाइन भी बड़ी दिक्कत

रांची में पुरानी जर्जर वाटर पाइपलाइन से ही सप्लाई हो रही है, जिसे बदलने का काम तो शुरू हुआ। लेकिन आज पाइपलाइन बिछाने का काम बंद पड़ा है। इस वजह से पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हो रहे हैं, जिससे हर दिन हजारों गैलन पानी की बर्बादी हो रही है।

Posted By: Inextlive