RANCHI: राजस्व कर्मियों की हड़ताल से राज्य भर के हजारों छात्रों की छात्रवृत्ति अधर में लटक गई है। स्कॉलरशिप के लिए नए सिरे से जाति, आवासीय व आय प्रमाण पत्र देना जरूरी है, लेकिन हड़ताल की वजह से अप्लीकेंट्स के ये दस्तावेज बन नहीं पा रहे हैं। इससे राज्य भर के हजारों एससी-एसटी छात्र परेशान हैं। सोमवार को आदिवासी छात्र संघ के बैनर तले स्टूडेंट्स ने रांची डीसी का घेराव किया।

फॉर्म भरने की डेट बढ़ाने की मांग

प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे आदिवासी छात्र संघ के अध्यक्ष सुशील उरांव ने बताया कि आवासीय, जाति व आय प्रमाण पत्र बनवाने में कम से कम एक महीने का समय लग रहा है, लेकिन छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन फॉर्म फिलअप करने के लिए मात्र क्भ् दिनों का समय दिया गया है। ऐसे में दस्तावेज के बिना छात्रों का स्कॉलरशिप फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा। प्रदर्शन करने वालों में रांची कॉलेज छात्र संघ के अध्यक्ष संतोष उरांव, उपाध्यक्ष आकाश कच्छप, सचिव मीनू मुंडा, सयुंक्त सचिव सुभाष उरांव, उप सचिव रमेश टाना भगत, अरविंद टोप्पो, संजय महली, अनूप टोप्पो, पंकज उरांव, सोनू मुंडा, प्रियंका कुमारी, सुषमा कुमारी, प्रियव्रत नाग, मनोहर भगत, अरविंद भगत सहित तमाम छात्र मौजूद थे।

पिछले साल 9000 छात्रों की लटकी स्कॉलरशिप

पिछले साल कॉलेज के प्रिंसिपल की ओर से छात्रवृत्ति का फॉर्म फॉरवर्ड नहीं करने की वजह से 8989 फॉर्म अधर में लटक गए थे। ऐसे छात्रों को अभी तक स्कॉलरशिप की राशि नहीं मिली है। नियम के मुताबिक, जब तक कॉलेज के प्रिंसिपल फॉर्म को फॉरवर्ड नहीं करते हैं, तब तक कल्याण विभाग राशि निर्गत नहीं करता है।

यह है छात्रवृत्ति की दर

कैटेगरी राशि

हॉस्टल के स्टूडेंट्स 9भ्00

डे स्कॉलर 7भ्00

वोकेशनल स्टूडेंट्स ख्ब्000

बीएड भ्0000

क्या हैं मांगें

-ऑनलाइन फॉर्म फिलअप करने की मियाद क्भ् दिन से बढ़ाकर ख् महीने की जाए

-ऑनलाइन फॉर्म फिलअप करने के बाद संबंधित कॉलेज के प्रिंसिपल उसे फॉरवर्ड नहीं करते हैं, इसका समाधान किया जाए

-पिछले साल की बकाया छात्रवृत्ति जल्द से जल्द रिलीज की जाए

-कोर्स के हिसाब से छात्रवृत्ति तय हो, अधिकतम राशि भ्0 हजार से बढ़ाया जाए

-छात्रवृत्ति में मा‌र्क्स का बैरियर खत्म हो

क्या कहते हैं छात्र

ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए मात्र क्भ् दिन का समय दिया गया है, लेकिन फॉर्म भरने के लिए दस्तावेज जुगाड़ने में करीब एक महीने से अधिक का समय लग जाता है। ऐसे में हम क्भ् दिनों में फॉर्म कैसे फिलअप कर पाएंगे।

-सुभाष उरांव, छात्र, रांची कॉलेज

ऑनलाइन फॉर्म भरने में काफी परेशानी है। एक तो दस्तावेज पूरा नहीं होने से फॉर्म एक्सेप्ट नहीं होता है। इधर, अंचल कर्मियों की हड़ताल है। इस वजह से दस्तावेज ही पूरे नहीं हो पा रहे हैं। अधिकारियों को फॉर्म भरने की मियाद बढ़ानी चाहिए, ताकि छात्रों को परेशान न हो।

-रमेश टाना भगत, छात्र रांची कॉलेज

Posted By: Inextlive