RANCHI : रांची कॉलेज में तीन बॉटनिकल गार्डेन बनाए जाएंगे। कॉलेज के जियोलॉजी डिपार्टमेंट के पास दो और मेन गेट के पास एक बॉटनिकल गार्डेन होगा। गार्डेन में वैसे पौधे लगाए जाएंगे, जिसका उपयोग रिसर्च के लिए किया जा सकता है। रविवार को कॉलेज की बोर्ड और मैनेजमेंट की मीटिंग में बॉटनिकल गार्डेन के बनाने के प्रपोजल पर मुहर लगी। इस मौके पर कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ यूसी मेहता, एक्स वीसी डॉ एमपी सिंह, प्रोफेसर-इन-चार्ज डॉ विश्वरुप मुखर्जी समेत बोर्ड के मेंबर्स मौजूद थे।

लैब पर खर्च होंगे भ्0 लाख

रांची यूनिवर्सिटी के चार पीजी डिपार्टमेंट्स बेसिक साइंस बिल्डिंग में शिफ्ट किए गए हैं। यहां शिफ्ट होने के बाद इन डिपार्टमेंट्स के क्लास रुम और लैब की स्थिति अच्छी नहीं है। ऐसे में इक्विपममेंट्स, फर्नीचर्स और डिपार्टमेंट को फर्निश करने पर करीब पचास लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। इसमें पीजी फिजिक्स, बॉटनी, जियोलॉजी और केमिस्ट्री डिपार्टमेंट शामिल है।

ब्वॉयज, ग‌र्ल्स के लिए अलग काउंटर

रांची कॉलेज में ब्वॉयज और ग‌र्ल्स के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए जाएंगे, ताकि फी जमा करने में उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं हो। इसके अलावा काउंटर की संख्या को बढ़ाकर आठ करने का भी प्रपोजल है, ताकि काउंटर पर स्टूडेंट्स की भीड़ ज्यादा नहीं रहे। इसके अलावा कॉलेज में ड्रेस कोड लागू किया जाएगा।

चार महीने गुजर गए, नहीं निकला रिजल्ट

रांची यूनिवर्सिटी आश्वासन देने में तो आगे हैं, पर जब उसे फॉलो करने की बारी आती है तो पिछड़ जाती है। अब देखिए। यूनिवर्सिटी के एग्जामिनेशन कंट्रोलर ने बुधवार को एमसीए फाइनल ईयर का रिजल्ट पब्लिश कर देने का स्टूडेंट्स को आश्वासन दिया था, पर अबतक रिजल्ट नहीं निकला है। ऐसे में स्टूडेंट्स एकबार फिर यूनिवर्सिटी हेडक्वार्टर में रिजल्ट के बाबत जानकारी लेने के लिए जाने का प्लान बना रहे हैं।

परेशान हैं स्टूडेंट्स

यूनिवर्सिटी के पीजी मैथ्स डिपार्टमेंट में चल रहे एमसीए के फाइनल ईयर का एग्जाम हुए चार महीने से ज्यादा हो चुके हैं, पर रिजल्ट नहीं निकला है। रिजल्ट नहीं निकलने से स्टूडेंट्स परेशान हैं। स्टूडेंट्स का कहना है कि यूनिवर्सिटी ने बुधवार तक रिजल्ट पब्लिश करने की बात कही थी, पर पूरा सप्ताह गुजर चुका है, रिजल्ट नहीं निकला। यूनिवर्सिटी की लापरवाही से हमारा करियर बर्बाद हो सकता है।

आज पहुंचेंगे हेडक्वार्टर

एमसीए फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स सोमवार को यूनिवर्सिटी हेडक्वार्टर पहुंचेंगे। यूनिवर्सिटी ऑफिशियल्स से मुलाकात कर रिजल्ट में हो रही देरी की वजह जानने का इरादा है।

Posted By: Inextlive