रांची: घूमना-फिरना किसे पसंद नहीं, लेकिन कोरोना काल में पिछले छह महीने से सबकुछ बंद था। अब धीरे-धीरे स्थिति सामान्य होती जा रही है। रांची के लोगों के लिए बाहर जाने का रास्ता खुल गया है। पूरी सेफ्टी के साथ यहां से लोकल टूर प्लानर्स लोगों को घूमने के लिए बाहर ले जाने को तैयार हैं। बस इंतजार है, तो उन लोगों का जो एक बेहतरीन वेकेशन पर जाने की इच्छा रखते हों। इस कड़ी में झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में जाने की तो कोई पाबंदी नहीं है, लेकिन अगर बाहर से कोई टूरिस्ट झारखंड आता है और उसके पास 72 घंटे के भीतर का रिटर्न टिकट न हो, तो 14 दिनों का होम क्वारंटीन रहना होगा। यही वजह है कि बाहर से लोग झारखंड अभी घूमने के लिए नहीं आ रहे हैं। हालांकि, रांची के लोगों के लिए बाहर जाने पर किसी तरह की बाधा नहीं है।

कोविड टेस्ट की जरूरत नहीं

घरेलू पर्यटन की बात करें, तो हिमाचल प्रदेश लंबे अर्से से रांची के लोगों का एक फेवरिट टूरिस्ट डेस्टिनेशन रहा है। अभी हिमाचल प्रदेश की सरकार ने पर्यटकों के लिए अपने राज्य के दरवाजे खोल दिए हैं। वहां कोविड सर्टिफिकेट की भी जरूरत नहीं है। यानी आप बेधड़क हिमाचल जा सकते हैं। हिमाचल में, शिमला, कुल्लू, मनाली, स्पिती वैली, डलहॉजी, मैकलोडगंज, धर्मशाला, थीर्थन वैली, खज्जियर, कसौली, किन्नौर, बीर-बिलिंग, कुफरी, चंबा, चैल, मंडी, काजा, पालमपुर, नाहान, कांगड़ा जैसे 50 से भी ज्यादा पर्यटक स्थल हैं, जहां लोगों को सुकून मिलता है। इन जगहों पर होटल खुल चुके हैं। रेस्टोरेंट भी चल रहे हैं। आने-जाने के लिए गाडि़यों की भी कोई कमी नहीं है। फ्लाइट कनेक्टिविटी के कारण अब सबकुछ आसान है।

राजस्थान भी है तैयार

रांची से हर साल बड़ी संख्या में लोग राजस्थान घूमने भी जाते हैं। राजस्थान में मंदिरों को छोड़कर सभी ट्यूरिस्ट प्लेसेज खोल दिए गए हैं। वहां भी सरकार सारी सुविधाएं पर्यटकों को दे रही है। साथ ही बाहर से आने वालों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए भी कई सारी सुविधाएं दी जा रही हैं। वहीं अंडमान-निकोबार और गोवा भी खुल चुके हैं। यहां जाने के लिए लोगों ने बुकिंग भी शुरू करा दी है। दूसरी ओर, उत्तराखंड सरकार ने अपने यहां आने वालों के लिए एयरपोर्ट पर ही कोविड टेस्ट की सुविधा रखी है। वहां पहले से टेस्ट कराकर आने की बाध्यता खत्म कर दी गई है।

रांची में दस बड़े ऑपरेटर

रांची में टूर एंड ट्रैवल एजेंसीज के अलावा दस बड़े ट्यूरिस्ट प्लानर्स हैं, जो लोगों को हर तरह की सुविधा मुहैया कराते हैं। इनके लिए अभी एक चुनौती यह है कि राज्य सरकार ने बाहर से आने वालों के लिए 14 दिनों का क्वारंटीन पीरियड मैनडेट्री कर रखा है। यही वजह है कि बाहर से झारखंड कोई घूमने नहीं आ रहा है। हालांकि, रांची से बाहर जाने वाले लोगों में उत्साह है। धीरे-धीरे लोग टूर ऑपरेटर्स से फोन कर पूछ रहे हैं कि सेफली कैसे घूमा जा सकता है और कहां-कहां जाने का ऑप्शन मौजूद है। उम्मीद की जा रही है कि अक्टूबर के महीने में पर्यटन का कारोबार पटरी पर आएगा।

लोगों में उत्साह तो है, लेकिन उन्हें जानकारी नहीं है कि आखिर कहां और कैसे जाएंगे। इसलिए अभी लोग बाहर निकल नहीं पा रहे हैं। हालांकि, अभी गोवा, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड जाने का विकल्प मौजूद है। हर तरह की सेफ्टी के साथ हम लोगों के दिन यादगार बनाने पर काम कर रहे हैं।

-मानस मुखर्जी, जय टूर एंड ट्रैवल्स, रातू रोड

Posted By: Inextlive