-जाम में सरकती गाडि़यों के बीच सांस लेना भी हो रहा मुश्किल

-सिटी के सबसे व्यस्त मार्केट को जाम फ्री करने की सभी कोशिशें फेल

सिटी के सबसे व्यस्त इलाके अपर बाजार में सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है। इस एरिया में फिर एक बार जाम की समस्या होने लगी है। लॉकडाउन के बाद जैसे-जैसे सभी सेक्टरों को एक-एक कर खोला जा रहा है। वैसे ही सिटी की पुरानी समस्या भी ताजा होने लगी है। राजधानी का सबसे बड़ा मार्केट अपर बाजार में दम घुटने लगा है। गाडि़यों से निकलता धुआं और गाडि़यों की आवाज से इस रास्ते में पैदल चलना भी मुश्किल हो रहा है। सोमवार को अपर बाजार की हालत काफी खराब थी। सुबह दस बजे से शाम छह बजे तक इस इलाके में गाडि़यां सरकती रहीं, जिससे पैदल आने-जाने वालों को भी परेशानी हुई। कई बार यहां आपस में ही तू तू मैं मैं की भी स्थिति हुई, जिसे स्थानीय दुकानदारों के बीच बचाव से दूर किया गया। अपर बाजार से जुड़ी गलियों में एक जैसा ही हाल था। रंगरेज गली हो या सोनार पट्टी, सूरज बाबू स्ट्रीट, जेजे रोड हो या श्रद्धानंद रोड सभी गलियों में गाडि़यों की लंबी लाइन लगी रही।

निगम ने किया था सर्वे, नहीं निकला हल

अपर बाजार में जाम की समस्या और संकीर्ण रास्तों को देखते हुए नगर निगम की ओर से इस इलाके में सर्वे कराया गया था। अपर बाजार में 314 भवन मालिकों को नक्शा नहीं होने पर नोटिस भी किया गया था। लेकिन दो माह बीतने के बाद भी कोई हल नहीं निकला। सर्वे रिपोर्ट और नोटिस सभी ठंडे बस्ते में चला गया। नगर निगम की ओर से भवन मालिकों पर कानूनी कार्रवाई करने की भी बात कही गई, लेकिन निगम वह भी भूल चुका है।

वन-वे कॉन्सेप्ट हुआ फेल

शहर को जाम से मुक्त करने के उद्देश्य से एक साल पहले अपर बाजार में वन-वे सिस्टम शुरू किया गया था। कुछ महीने तक इसे फॉलो भी किया गया। लेकिन कुछ ही समय बाद यह भी धाराशायी हो गया। वर्तमान की स्थिति ऐसी है जिस लेन को वन वे किया गया था वहां बगैर किसी रोक के गाडि़यों का मूवमेंट शुरू हो चुका है। जबकि वन वे प्वाइंट पर पुलिस की तैनाती रहती है। लेकिन पुलिस भी यहां मूकदर्शक बन तमाशा देखती रहती है। लालजी-हीरजी रोड, विष्णु टॉकीज लेन, एसएन गांगुली लेन, महावीर चौक, कार्ट सराय व अन्य गलियों में वन-वे सिस्टम लागू किया गया था। लेकिन कहीं नियमों का पालन नहीं किया जा रहा।

बेसमेंट में दुकान, रोड पर पार्किंग

राजधानी के बिजनेस हब अपर बाजार में रोज के जाम से आम आदमी से लेकर व्यवसायी सभी परेशान हैं। यहां जाम की सबसे बड़ी वजह सड़क के दोनों ओर गाडि़यों की होने वाली पार्किंग हैं। अपर बाजार की रंगरेज गली हो या मैकी रोड या जेजे रोड सभी में यही स्थिति है। इन सड़कों की चौड़ाई ज्यादा नहीं है। लेकिन सड़क पर ही गाड़ी लगने से जाम में बेतहासा वृद्धि हो जाती है। वहीं ठेला, रिक्शा, ऑटो के बेतरतीब ढंग से चलने की वजह से भी जाम लग रहा है। अपर बाजार के दुकानदारों ने बेसमेंट में ही दुकानें खोल रखी हैं। जबकि नियमानुसार बेसमेंट में पार्किंग होनी चाहिए। लेकिन ज्यादा पैसे कमाने की लालच में भवन मालिकों ने बेसमेंट को भी रेंट पर दे रखा है। वहीं दुकान में काम करने वाले सभी कर्मचारी अपनी गाडि़यों को रोड पर ही खड़ी करते हैं, जिससे जाम बढ़ रहा है।

Posted By: Inextlive