रांची: राजधानी में ट्रैफिक रूल्स तोड़ने पर भारी भरकम फाइन लगाने का प्रावधान है। इसके तहत सिग्नल तोड़ना, येलो लाइन क्रॉस करना और रेड लाइट जंप करना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। वहीं लोगों से इसके लिए फाइन भी वसूले जा रहे हैं। लेकिन चौक-चौराहों पर सिग्नल से पहले येलो निशान दिखाई ही नहीं दे रहे हैं। ऐसे में लोग जेब्रा क्रॉसिंग तक पहुंच जा रहे हैं। इसके बाद घर पर उनका चालान भेज दिया जा रहा है। इतना ही नहीं, लाइट खराब रहने पर भी लोगों के चालान काटे जा रहे हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि जब ट्रैफिक सिस्टम ही दुरुस्त नहीं है तो फिर चालान काटने में सख्ती क्यों बरत रहे हैं।

बिना लाइन कैसे रोके गाडि़यां

सिटी के चौक-चौराहों पर रेड सिग्नल होते ही अपनी गाड़ी जेब्रा क्रॉसिंग से पहले येलो लाइन में रोकने का नियम है। अगर आप येलो लाइन पार कर स्टॉप लाइन के आगे चले गए तो आपको चलान भरने से कोई नहीं बचा पाएगा। लेकिन अधिकतर सिग्नल पर येलो लाइन गायब हो चुकी है। और जहां बची हुई है वह भी नाम के लिए। इस चक्कर में लोग न चाहते हुए भी येलो लाइन क्रॉस कर जेब्रा क्रॉसिंग तक पहुंच जाते हैं। इसके बाद ऊपर लगा हाई डेफिनेशन वाला कैमरा घर पर चालान भेज देता है।

करमटोली चौक

सिटी के सबसे बिजी चौक में इसकी गिनती की जाती है। यहां से हर दिन शहर में आने वाली गाडि़यों की एंट्री होती है और इसी रास्ते से बाहर भी जाती हैं। मंत्री और अधिकारी भी इसी रास्ते से आते-जाते हैं। लेकिन इस चौक पर येलो लाइन के अलावा जेब्रा क्रॉसिंग भी पूरी तरह से गायब हो चुकी है। इस चक्कर में लोग समझ नहीं पाते और जहां-तहां गाड़ी रोक दे रहे हैं। कई लोग तो आगे जाकर रुकते हैं। इसके बाद चालान घर पहुंच जाता है। सिस्टम की गलती का खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

जेल मोड़

वीआईपी चौक माने जाने वाले जेल मोड़ पर पुलिस एक्टिव रहती है। वहीं कोई नियम तोड़ दे तो फिर उसकी खैर नहीं है। लेकिन चौक पर दूर तक न येलो लाइन दिखाई देती है और न ही जेब्रा क्रॉसिंग। इस चक्कर में लोग भूल जाते हैं कि उन्हें गाड़ी कहां रोकनी है। लेकिन तबतक वे गलती कर चुके होते हैं। विभाग की गलती का खामियाजा उन्हें फाइन भरकर भुगतना पड़ता है। इतना ही नहीं, कारण बताने के बाद भी फाइन में कोई रियायत नहीं दी जाती।

लालपुर चौक

अगर जाम लगता है तो सबसे ज्यादा इसी चौक पर। वहीं गाडि़यों का लोड भी काफी है। इसके बावजूद जेब्रा क्रॉसिंग और येलो लाइन गायब है। अब लोग इससे आगे निकल जाएं तो वे समझ नहीं पाते। लेकिन वे ये नहीं जानते कि उन्होंने लाइन क्रॉस कर दिया है, जिसकी भरपाई उन्हें फाइन चुकाकर करनी पड़ेगी।

बहू बाजार

यह चौक भी बिजी है। सुबह से लेकर रात तक गाडि़यां दौड़ती नजर आती हैं। लेकिन यहां तो येलो लाइन का दूर तक निशान नहीं है। वहीं जेब्रा क्रॉसिंग भी अब नाम का बचा है। इस वजह से पब्लिक को काफी दिक्कतें होती हैं। वहीं इस चौक पर भी अब एचडी कैमरे लगा दिए गए हैं, जिससे गलती करते ही चालान घर पहुंचेगा। लेकिन व्यवस्था दुरुस्त करने पर विभाग का ध्यान नहीं है।

Posted By: Inextlive