खूंटी : रीमिक्स फाल घूमने आए रांची के दो युवकों की डूबकर मृत्यु हो गई। मृतकों की पहचान धुर्वा तिरिल आश्रम निवासी पत्रिक ¨मज के पुत्र 19 वर्षीय एल्विन ¨मज और धुर्वा सेक्टर तीन बिरसा नगर निवासी दीनदयाल बाखला के पुत्र 18 वर्षीय मनीष बाखला के रूप में की गई है। मनीष गोस्सनर कालेज में इंटरमीडिएट विज्ञान का छात्र था। पत्रिक ¨मज सीआइएसएफ में और दीनदयाल बाखला आरपीएफ में कार्यरत हैं। ग्रामीणों की मदद से दोनों के शव बरामद कर लिए गए हैं। जानकारी के अनुसार रांची के धुर्वा क्षेत्र से छह दोस्त कार से रीमिक्स फाल घूमने पहुंचे थे। इसी क्रम में दोपहर को नहाने के दौरान दोनों डूब गए। युवकों के डूबने की जानकारी मारंगहादा थाना की पुलिस को तीन बजे के बाद मिली। इसके बाद पुलिस घटनास्थल के लिए रवाना हुई। पुलिस ने मृतकों के साथ आए दोस्तों से पूछताछ करने के बाद उन्हें छोड़ दिया। घटनास्थल से दोनों के शवों को अपने कब्जे में कर पुलिस खूंटी सदर अस्पताल में रखवा दिया है। शुक्रवार को दोनों शवों का पोस्टमार्टम होगा।

15 व 16 को भी डूबे थे युवक

गुमला जिला के चैनपुर निवासी डेनिश सिद्धांत टोप्पो स्वतंत्रता दिवस के दिन 15 अगस्त को सात दोस्तों के साथ रीमिक्स फाल घूमने आया था। फाल में नहाने के दौरान वह गहरे पानी में समा गया। नदी में डूबने के बाद साथ आए मित्रों ने ग्रामीणों के सहयोग से नदी में उसकी तलाश की लेकिन इसमें उन्हें कोई सफलता नहीं मिली। दूसरे दिन सोमवार को एनडीआरएफ की टीम ने उसकी खोजबीन शुरू की लेकिन सोमवार को भी उसे ढूंढा नहीं जा सका। मृतक रांची में रहकर पढ़ाई कर रहा था। फाल में युवक के डूबने की दूसरी घटना 16 अगस्त सोमवार को हुई। सोमवार को रांची के एयरपोर्ट थाना क्षेत्र अंतर्गत पोखर टोली निवासी अंबर खोया अपने तीन अन्य दोस्तों के साथ रीमिक्स फाल घूमने आया। जिस समय चारों दोस्त रीमिक्स काल घूमने आए थे, उस समय ग्रामीण व एनडीआरएफ की टीम फाल में एक दिन पूर्व डूबे डेनिश सिद्धांत टोप्पो के शव की तलाश कर रहे थे। अंबर खोया को तैरना आता था, इसी विश्वास में वह नदी में नहाने उतर गया और तैरते हुए नदी में काफी दूर चला गया। गहरे पानी में डूबने से उसकी भी मृत्यु हो गई थी। एनडीआरएफ की टीम ने मंगलवार को ग्रामीणों के सहयोग से नदी में डूबे दोनों युवकों के शव को ढूंढ निकाला था।

चार दिनों में डूबने से चार की मौत

खूंटी जिला क्षेत्र के दशम फाल के समीप स्थित रीमिक्स फाल में चार दिनों में चार युवकों की डूबने से मृत्यु हो गई। खतरनाक बने रीमिक्स फाल में घूमने आने वालों को सावधानी बरतने की आवश्यकता है। चार दिनों में यहां घूमने आए चार युवकों की नहाने के दौरान डूबने से मृत्यु होना ¨चता का विषय है। जानकारी के अभाव में नदी या फाल में उतरना खतरनाक साबित हो रहा है। ऐसे में घूमने आने वालों को सावधानी बरतना होगा। बगैर जानकारी के नदी में कहीं भी ना उतरे। गहरे पानी में जाना खतरनाक हो सकता है।

--

Posted By: Inextlive