रांची: घर से बाहर निकल रहे हैं तो अलर्ट रहें। टू व्हीलर से निकल रहे हैं या फोर व्हीलर सभी कागजात साथ लेकर ही घर से निकलें। जी हां, राजधानी में वाहनों की जांच एक बार फिर तेज कर दी गई है। हर चौक-चौराहों पर यहां तक की सड़क के बीच में भी गाड़ी रोककर चेकिंग की जा रही है। फटाफट फाइन भी काटे जा रहे हैं। पिस्का मोड़ से रातू रोड तक ही चार जगहों पर सघन जांच किया गया। इसके अलावा मेन रोड, अल्बर्ट एक्का चौक, काटांटोली चौक, लालपुर, हरमू समेत अन्य स्थानों पर जांच अभियान चलाया जा रहा है। सबसे ज्यादा हेलमेट और पीलियन राइडर की जांच हो रही है। बाइक में डबल सवारी करने की स्थिति में बाइक पर सवार दोनों व्यक्ति को हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा रांग साइड ड्राइव, रेड लाइट जंप, ज्यादा स्पीड में चलने वालों को भी पुलिस नहीं छोड़ रही है।

रात में भी हो रही चेकिंग

दिन के अलावा इन दिनों रात में भी वाहनों की जांच तेज कर दी गई है। अलग-अलग स्पॉट पर पुलिस अभियान चलाकर वाहनों की जांच की जा रही है। रातू रोड कब्रिस्तान के पास जांच अभियान में जुटे पुलिस पदाधिकारी ने बताया कि दिन में ट्रैफिक पुलिस और रात थानों को वाहन जांच की जिम्मेदारी दी गई है। टीम कई स्थानों पर जांच कर रही है। रात के वक्त फाइन काटना मुश्किल हो जाता है इसलिए ड्राइवर पर शक होने पर गाडि़यां जब्त कर ली जाती हैं। पुलिस अधिकारी ने बताया कि जिस तरह ट्रैफिक डिपार्टमेंट को फाइन काटने के लिए मशीन दी गई है, उस प्रकार थानों को नहीं मिली है। इससे भी परेशानी होती है। दरअसल सरकार का खजाना भरने के लिए भी इस अभियान का तेज किया गया है। हर पुलिस पोस्ट को अलग-अलग टारगेट दिया गया है। जिसे नियम तोड़ने वालों से सख्ती से वसूलने के आर्डर भी दिए गए हैं।

गाड़ी के पेपर रखें अपडेट

गाड़ी लेकर निकलने से पहले गाड़ी के सभी पेपर अपडेट कर ही लें। फिलहाल ड्राइविंग लाइसेंस की जांच नहीं हो रही लेकिन अन्य सभी कागजात जैसे पॉल्यूशन पेपर, इंश्योरेंस, ओनरबुक, टैक्स आदि की जांच जोर-शोर से चल रही है। लोगों को रुकवा कर गाड़ी की तलाशी ली जा रही है। ड्रिंक एंड ड्राइव की भी जांच हो रही है। लाइसेंस के लिए 31 अक्तूबर तक समय दिया गया है। लेकिन सिर्फ वैसे ही लोगों को यह छूट दी गई है जिन्होंने लाइसेंस के लिए आवेदन दिया है और उनका लर्निग लाइसेंस बन चुका है, जिनका लाइसेंस एक्सपायर्ड हो चुका है। आवेदन नहीं करने वाले वैसे लोग जिनके पास पहले से भी लाइसेंस नहीं है उन पर फाइन किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive