RANCHI : राज्य के 107 हाई स्कूलों में अक्टूबर से वोकेशनल कोर्सेज की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स जॉब ओरिएंटेड कोर्स कर सकेंगे। आठ ट्रेड में पढ़ाई शुरू करने के लिए इनपैनल एजेंसी से स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने सिंतबर के अंत तक एक्स्प्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट मांगा है। फिलहाल, 53 हाईस्कूलों में वोकेशनल कोर्सेज की पढ़ाई चल रही है। चरणबद्ध तरीके से सभी स्कूलों में ऐसे कोर्सेज शुरू करने की सरकार ने योजना बनाई है।

ट्रेंड शिक्षकों की होगी टीम

शिक्षा सचिव आराधना पटनायक ने कहा कि स्कूल लेवल से ही अब बच्चों को जॉब ओरिएंटेड कोर्स करने का मौका मिलेगा। इन कोर्सेज को करने के बाद स्टूडेंट्स को जॉब ढूंढने के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी होगी। इसके अलावा सेल्फ इंप्लाइमेंट का भी ऑप्शन उनके पास उपलब्ध होगा। वोकेशनल कोर्सेज की बेहतर शिक्षा स्टूडेंट्स को मिले, इसके लिए ट्रेंड व एक्सपीरिएंस टीचर्स की टीम बनाई जाएगी।

इन ट्रेडों की होगी पढ़ाई

-मीडिया एंड एंटरटेनमेंट

इस ट्रेड की पढ़ाई के लिए वैसे टीचर्स बहाल किए जाएंगे, जिनके पास एक साल तक मीडिया एंड एंटरटेनमेंट को पढ़ाने का अनुभव हो। शिक्षक के लिए ग्रेजुएट होना भी जरूरी है।

-हेल्थ केयर

नर्सिग में चार साल अथवा साढ़े तीन साल का डिप्लोमा कोर्स करने व एक साल अनुभव वाले की ही नियुक्ति शिक्षक के पद पर होगी। लैब टेक्निशियन के लिए मेडिकल लैब टेक्निशियन कोर्स अथवा डिप्लोमा करना जरूरी है।

-सिक्योरिटी सिस्टम

इस ट्रेड के लिए वैसे आवेदक शिक्षक पद पर नियुक्ति होंगे, जिनके पास डिप्लोमा इन सिक्योरिटी या सर्टिफिकेट कोर्स का सर्टिफिकेट होगा।

-ट्रैवल एंड टूरिज्म

इस कोर्स को पढ़ाने के लिए 55 परसेंट मा‌र्क्स के साथ ग्रेजुएशन, टूरिज्म मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री अथवा पीजी डिप्लोमा और दो साल का अनुभव शिक्षक के पास होना चाहिए।

-इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी

आईटी की पढ़ाई के लिए वैसे शिक्षक नियुक्ति किए जाएंगे, जिनके बास बैचलर डिग्री इन कंप्यूटर इंजीनियरिंग, कंप्यूटर अप्लीकेशन, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या एमटेक इन कंप्यूटर इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस अथवा सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्स का सर्टिफिकेट होगा।

Posted By: Inextlive