आई एक्सक्लूसिव:

- हिंदी भाषा के पेपर में इस बार नहीं होंगी गलतियां

- आईआईटी गुवाहाटी ने बनाई 10 सदस्यों की कमेटी

- पेपर में सरल हिंदी प्रयोग पर कमेटी करेगी काम

ravi.priya@inext.co.in

DEHRADUN: ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन जेईई एडवांस एग्जाम में इस बार हिंदी मीडियम का क्वेश्चन पेपर कैंडिडेट्स के लिए मुश्किलें खड़ी नहीं करेगा। आईआईटी गुवाहाटी ने इस बार हिंदी के पेपर को सरल भाषा में तैयार करने का फैसला किया है। इसके लिए खास तौर पर हिंदी भाषा के क्0 जानकारों की कमेटी भी तैयार की गई है। जो पेपर की भाषा को सरल बनाने का काम करेगी।

बढ़ सकते हैं हिंदी मीडियम के आवेदन

देशभर की क्8 आईआईटी और आईएसएम धनबाद सहित अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों के एक दर्जन कोर्सेज की सीट्स के लिए होने वाले जेईई एडवांस एग्जाम के लिए इस बार हिंदी मीडियम के आवेदन बढ़ सकते हैं। आईआईटी गुवाहाटी ने हिंदी भाषा के पेपर को सरल भाषा में तैयार करने का फैसला किया है। ख्ख् मई को ऑर्गनाइज होने वाले जेईई एडवांस एग्जाम के लिए ख्7 अप्रैल से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी।

लास्ट ईयर हुई थी समस्या

लास्ट ईयर के एडवांस एग्जाम पर गौर करें तो बड़ी संख्या में क्वेश्चन पेपर का हिंदी भाषा विकल्प चुनने वाले कैंडिडेट्स को हिंदी के सवालों में प्रयोग किए गए शब्दों को लेकर परेशानी झेलनी पड़ी थी। आलम यह था कि कई सवालों में अंग्रेजी के सवालों की तुलना में हिंदी पेपर में सवालों में अर्थ का अनर्थ जैसी स्थिति तक देखने को मिली थी।

इस बार सरल भाषा होगी प्रयोग

लास्ट ईयर मिली कैंडिडेट्स की शिकायतों के आधार पर जेईई एडवांस को पेपर आसान हिंदी भाषा में करने का फैसला किया गया है। इसके लिए आईआईटी हिंदी के जानकारों की मदद भी ले रही है। एग्जाम का जिम्मा संभाल रही आईआईटी गुवाहाटी ने हिंदी पेपर तैयार करने के बाद उसकी भाषा स्पष्ट और सरल करने के लिए क्0 सदस्यों की कमेटी गठित की है। जो पेपर की भाषा सरल करने का काम करेगी।

वर्जन----

देशभर से सैकड़ों की संख्या में कैंडिडेट्स हिंदी मीडियम का ऑप्शन चुनते हैं। पिछले साल एग्जाम के क्वेश्चन पेपर की ट्रांसलेशन में कुछ गड़बडि़यां सामने आई थी। जिसे लेकर शिकायत भी की गई थी। इसे कैंडिडेट्स की रैंक भी प्रभावित हुई थी। इसी को गंभीरता से लेते हुए हिंदी के पेपर में भाषा को सरल किए जाने का फैसला किया गया है।

----- वैभव राय, मैनेजिंग डायरेक्टर, वीआर क्लासेज

Posted By: Inextlive