- एक हजार स्टूडेंट्स ने पास किया आईआईडी जेईई मेन

- अब 25 मई को होगा आईआईटी जेईई एडवांस

Meerut : आईआईटी-जेईई मेन का शनिवार को रिजल्ट घोषित हो गया। अब इस महीने के आखिरी सप्ताह में आईआईटी-जेईई एडवांस की परीक्षा होगी। जिसके रिजल्ट आने के बाद स्पष्ट हो सकेगा कि आखिर वो कौन खुशनसीब स्टूडेंट्स होंगे जिन्हें आईआईटी में पढ़ाई करने का मौका मिलेगा?

मेन का रिजल्ट घोषित

शुक्रवार को आईआईटी-जेईई मेन का रिजल्ट घोषित हो गया, जिसमें सिटी के करीब 1000 स्टूडेंट्स ने इस एग्जाम पास किया है। अब ये बच्चे आईआईटी-जेईई एडवांस का एग्जाम दे पाएंगे। इस बार सिटी से करीब 6000 स्टूडेंट्स इस एग्जाम बैठे थे। वहीं देश से एग्जाम देने वालों की संख्या करीब 13 लाख थी। जिनमें 1.5 लाख स्टूडेंट्स एडवांस के लिए क्वालिफाई हुए हैं।

25 मई को होगा एग्जाम

आईआईटी-जेईई एडवांस का एग्जाम 25 मई को प्रस्तावित है, जिसके लिए तैयारी स्टूडेंट्स ने अभी शुरू से कर दी है। गुरु द्रोणाचार्य के डायरेक्टर विजय अरोड़ा की मानें तो स्टूडेंट्स की असली परीक्षा तो अब शुरू होगी। एडवांस को पास करने के बाद ही आप देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में एडमीशन का मौका पा सकते हैं, जिसकी तैयारी बिना समय गंवाए शुरू करनी होगी। काफी स्टूडेंट्स ने तो शुरू कर भी दी होगी।

ये है क्राइटेरिया

आईआईटी-जेईई मेन में 360 मा‌र्क्स के 90 सवाल पूछे गए थे। कॉमन मैरिट में 115 मा‌र्क्स, पिछड़ा वर्ग में 74 मा‌र्क्स, एससी में 53 मा‌र्क्स और एसटी में 47 या उससे अधिक मा‌र्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स एडवांस का एग्जाम देने के लिए एलिजिबल होते हैं।

7 जुलाई को फाइनल मेरिट

बीई, बीटेक, बीआर्क, बी प्लानिंग में प्रवेश पाने के लिए रैंक सहित फाइनल मेरिट लिस्ट 7 जुलाई को घोषित की जाएगी। एनआईटी, आईआईआईटी, डीम्ड यूनिवर्सिटीज, सीएफटीआई, एसएफटीआई जैसे इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीटे मेंस की फाइनल मेरिट से भरी जाएगी।

प्लस टू के रिजल्ट को मिलेगा वेटेज

मेंस के रिजल्ट आने के बाद एनआईटी, आईआईआईटी, डीम्ड यूनिवर्सिटीज, सीएफटीआई, एसएफटीआई जैसे इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमीशन के लिए जो लास्ट लिस्ट बनाई जाएगी, उसमें 40 फीसदी प्लस टू के मा‌र्क्स को और 60 फीसदी मा‌र्क्स आईआईटी-जेईई मेन के मा‌र्क्स को वेटेज मिलेगा।

आज से 9 मई रजिस्ट्रेशन

आईआईटी-जेईई एडवांस के लिए 4 मई से 9 मई तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वेबसाइट http://jeeadv.nic.in पर सकते हैं।

एडवांस की दौड़ में क्07 स्टूडेंट्स

गुरु द्रोणाचार्य इंस्टीट्यूट के क्07 स्टूडेंट्स आईआईटी-जेईई एडवांस की दौड़ में शामिल हो गए हैं। इंस्टीट्यूट के सेंटर हेड राजीव प्रभाकर ने बताया कि अभी और भी नाम शामिल होने के आसार हैं।

तान्या और मनोज हुए क्वालिफाई

आईआईटी-जेईई मेन के एग्जाम को डॉक्टरेंस इंस्टीट्यूट के तान्या और मनोज ने पास कर लिया है। अब वो दोनों को एडवांस का एग्जाम का देंगे। तान्या ने बताया कि डॉक्टरेंस इंस्टीट्यूट ने मेरे साथ काफी मेहनत की।

98 को मिली सफलता

आईआईटी-जेईई मेन में ईख् इंस्टीट्यूट के 98 स्टूडेंट्स को सफलता प्राप्त हुई। इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स का कहना है कि यहां मिलने वाले स्टडी मैटीरियल से हमें काफी मदद मिली।

Posted By: Inextlive