- जौलीग्रांट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने का काम जोरों पर- 19 की जगह 38 उड़ानें होंगी जौलीग्रांट एयरपोर्ट से

DEHRADUN: सब कुछ ठीक रहा तो अगले साल तक जौलीग्रांट एयरपोर्ट के इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में नजर आएगा। इसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं। बताया गया है कि जौलीग्रांट एयरपोर्ट से क्9 के बजाय करीब फ्फ् फ्लाइटों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। वहीं एयरपोर्ट की बिल्डिंग का दायरा चार हजार स्क्वायर मीटर के बजाए फ्0 हजार स्क्वायर मीटर तक हाे जाएगा।

 

दूसरे शहरों से कनेक्टिविटी की कोशिश

जौलीग्रांट एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रूप में तब्दील करने का काम जोरों पर है। बताया जा रहा है कि इसके लिए आखिरी खाका भी तैयार हो चुका है। बस अब ग्लोबल टेंडर होने बाकी हैं। खुद एयरपोर्ट के डायरेक्टर विनोद शर्मा ने इसकी तस्दीक की है। उनका कहना है कि जौलीग्रांट एयरपोर्ट को इंटरनेशनल रूप दिए जाने का काम जोरों पर है। सूत्रों के अनुसार इससे पहले जौलीग्रांट एयरपोर्ट से एयर कनेक्टिविटी के लिए दूसरे शहरों से जोड़ने पर जोर दिया जा रहा है। जानकार बताते हैं कि सीधे जौलीग्रांट से विदेश के लिए फ्लाइट नहीं उड़ पाएगी। इसके लिए यात्रियों की तादाद भी मायने रखेगी, लेकिन जौलीग्रांट से दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक कनेक्टिविटी होगी, जिसके बाद दिल्ली इंटरनेशनल से सीधे विदेश के लिए यात्री रवाना हो सकेंगे।

 

हरिद्वार-वाराणसी को जोड़ने पर जोर

जौलीग्रांट एयरपोर्ट से फिलहाल दूसरे शहरों लखनऊ, जम्मू, श्रीनगर, अहमदाबाद व दिल्ली तक सीधे कनेक्टिविटी है। इसके अलावा इस विंटर सीजन से जयपुर के लिए भी कनेक्टिविटी की मंजूरी मिल गई है। बाकायदा इसके लिए विंटर शेड्यूल भी जारी हो चुका है। वहीं मुंबई, चेन्नई के लिए वाया दिल्ली कनेक्टिविटी मौजूद है। इसके अलावा सीधे वाराणसी के लिए फ्लाइट होने पर भी मंजूरी मिलने की प्रक्रिया आखिरी चरण में है। इसके लिए दो धर्म नगरी हरिद्वार-वाराणसी को जोड़ना प्रमुख माना जा रहा है। इसी प्रकार से साउथ के शहरों में हैदराबाद को भी जोड़ने की कोशिशें जारी हैं। कुल मिलाकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का तमगा मिलने से पहले कोशिश हैं कि उत्तराखंड की देश के बाकी शहरों से अधिक से अधिक कनेक्टिविटी हो। बताया गया है कि जौलीग्रांट के इंटरनेशनल एयरपोर्ट में शामिल होने के बाद फ्0 फीसदी अतिरिक्त स्टॉफ स्ट्रक्चर में भी बढ़ोत्तरी होगी। फिलहाल जौलीग्रांट में भ्0 ऑफिसर्स व 70 स्टॉफ कार्यरत हैं।

Posted By: Inextlive