अभी तक सिर्फ तीन दिन के भीतर टिकट लेने की थी सुविधा

टिकट वापस लेने पर नहीं मिलते थे एक भी रुपये, एनसीआर ने बदला नियम

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: जनरल टिकट लेकर 200 किलोमीटर की ट्रेवलिंग करने वाले पैसेंजर्स के लिए गुड न्यूज है। तीन दिन पहले लिए गए जनरल टिकट को पैसेंजर्स यात्रा करने से एक दिन पहले कैंसिल करा सकते हैं। अभी तक रिजर्वेशन टिकट के साथ ही ऐसा नियम था। अब जनरल टिकट भी कैंसिल कराया जा सकता है। एनसीआर ने अपने पैसेंजर्स की सुविधा का ध्यान रखते हुए इस नियम को फिलहाल इलाहाबाद जंक्शन के साथ ही अन्य स्टेशनों पर भी लागू कर दिया है।

किसी भी बुकिंग काउंटर से कैंसिल करा सकते हैं टिकट

रेलवे ने विभिन्न जोनों के साथ ही एनसीआर में भी तीन दिन पहले जनरल टिकट बुक कराने की सुविधा पैसेंजर्स को दी है। जिसके तहत पैसेंजर्स यात्रा करने से तीन दिन पहले एडवांस में जनरल टिकट खरीद सकते हैं। जिसकी दूरी 200 किलोमीटर या फिर उससे अधिक की हो सकती है। एडवांस में जनरल टिकट लेने के बाद यदि पैसेंजर्स किन्हीं कारणों से टिकट कैंसिल कराना चाहता है तो वह एक दिन पहले टिकट कैंसिल भी करा सकते हैं। इस सुविधा का लाभ वह ट्रेवलिंग डेट से 24 घंटे पहले ही उठा सकते हैं। रेलवे टिकट कैंसिल कराने के बदले में 30 रुपये कैंसिलेशन चार्ज के रूप में डिडक्ट करके बाकी एमाउंट पैसेंजर को लौटा देगा।

एनसीआर के साथ ही इलाहाबाद मंडल अपने पैसेंजर्स का पूरा ध्यान रखता है। इसीलिए जनरल टिकट को कैंसिल कराने की व्यवस्था को इलाहाबाद जंक्शन पर लागू कर दिया गया है। पैसेंजर्स जरूरत के अनुसार सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

सुनील कुमार गुप्ता

पीआरओ, इलाहाबाद मंडल

Posted By: Inextlive